Sunday, April 28, 2024
Advertisement

किसी पर गुस्सा आए तो तुंरत न लें कोई एक्शन, अपनाएं ये 3 टिप्स और बचे रहें विवादों और झंझटों से

गुस्सा आने पर आप इन टिप्स को अपना सकते हैं। ये आपके दिमाग को ठंडा करने के साथ दूसरों से होने वाले तमाम बहस, विवादों और झंझटों से बचने में मदद करेंगे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 16, 2023 9:59 IST
how to not react when angry- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to not react when angry

गुस्सा आने पर अक्सर दिमाग गर्म हो जाता है। अचानक से समझ नहीं आता कि क्या करें और क्या-क्या न कह दें। उस वक्त में व्यक्ति जुनूनी हो जाता है। लेकिन, इस जुनून के साथ आप अपना कुछ नुकसान कर सकते हैं। ऐसी ही विवादों और झंझटों में फंस कर आप स्ट्रेस पैदा करने वाले कारकों के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप तुरंत रिएक्ट करने की जगह कुछ बातों का ख्याल रखें तो इस स्थिति से पूरी तरह से बच सकते हैं। साथ ही कुछ टिप्स आपको अपने ग्रोथ को कंट्रोल करने के साथ विवादों और झंझटों से बचाने में मदद कर सकते हैं। क्या हैं ये टिप्स जानते हैं।

विवादों और झंझटों से बचने के लिए गुस्सा आने पर करें ये 3 काम-How to not react when angry

1. तुंरत सामने से चले जाएं

विवादों और झंझटों से बचने का सबसे कारगर उपाय ये है कि अगर किसी पर गुस्सा आए तो तुरंत सामने से चले जाएं। अगर आप वहीं बैठे रहेंगे या उस व्यक्ति के सामने खड़े रहेंगे तो अपने रिएक्शन पर कंट्रोल नहीं कर पाएंगे। इसकी वजह से आप कुछ ऐसा बोल सकते हैं जो स्थिति को और खराब कर दे। ऐसे में सबसे आसान है चीजों को वहीं छोड़कर आगे निकल जाना। 

इस नवरात्रि घूम आएं मूर्तियों का ये शहर, दुर्गा पूजा के लिए दुनियाभर में है फेमस

tips to deal with when you are angry
Image Source : SOCIAL
tips to deal with when you are angry

2. उस दिन उस व्यक्ति से बात न करें

विवादों और झंझटों से बचने के लिए व्यक्ति से बात न करें। कोशिश करें कि दिन के अंत तक बिलकुल भी बात न करें।  क्योंकि आपके दिमाग में दिनभर ये बातें चल सकती हैं और आप कभी भी बात करने पर अपना रिएक्शन दे सकते हैं। तो, दूरी बनाएं और चुप्पी साध लें। ये आपके लिए बेहतर तरीके से काम करेंगे। 

Navratri 2023: व्रत में बिना प्याज लहसुन की ग्रेवी वाली सब्जी कैसे बनाएं? जानें 3 तरीके

3. अगले दिन नई शुरुआत करें

अब अगर बात करना जरूरी है तो अगले दिन खुद सामने से जाकर ठंडे दिमाग से बात करें। ऐसा करना आपको और उनको बेहतर बातचीत और समझौता का मौका देगा। पर ध्यान रखें कि तुरंत कुछ न बोलें या करें। ऐसे में आप खुद भी गलती कर सकते हैं, शायद जिसका आपको बाद में पछतावा हो। इसके अलावा तुरंत रिएक्शन देना चीजों को और खराब कर सकता है। तो, गुस्से में इन बातों का ध्यान रखें और मानसिक शांति के लिए जितना हो सके विवादों से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement