Saturday, July 13, 2024
Advertisement

पहली बार किसने मनाया था फादर्स डे? जानें इस दिन के बारे में इंटरेस्टिंग बातें

16 जून 2024 को फादर्स डे सेलिब्रेट किया जाएगा। लेकिन क्या आप फादर्स डे के रोचक इतिहास के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो आइए पता लगाते हैं कि पहली बार फादर्स डे कब मनाया गया था और इस दिन को सेलिब्रेट करने के पीछे की वजह क्या थी?

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 13, 2024 11:36 IST
Father's Day- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Father's Day

पिता के प्यार और सम्मान में हर साल फादर्स डे मनाया जाता है। इस कॉन्सेप्ट की उपज संयुक्त राज्य अमेरिका से पैदा हुई है। सबसे पहली बार एक बेटी ने अपने पिता के सम्मान में इस दिन को सेलिब्रेट किया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सबसे पहले फादर्स डे को सेलिब्रेट करने की कोशिश ग्रेस गोल्डन क्लेटन द्वारा 1908 में की गई थी। हालांकि इस कोशिश को ज्यादा पहचान नहीं मिल पाई थी।

कब से पॉपुलर हुआ दिन?

सोनोरा स्मार्ट डॉड ने अपने पिता विलियम जैक्सन स्मार्ट के लिए फादर्स डे मनाया था। विलियम ने अकेले ही अपने छह बच्चों की परवरिश की थी। अपने पिता की इसी मेहनत को सम्मान देने के लिए विलियम की बेटी सोनोरा ने 19 जून 1910 को वॉशिंगटन में पहली बार ऑफिशियली फादर्स डे मनाया था। इस दिन को 1966 में अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन बी. जॉनसन ने जून के तीसरे सन्डे को सेलिब्रेट करने की मान्यता दी। 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन द्वारा इस दिन के लिए स्थायी राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया जिसके बाद फादर्स डे दुनिया भर में पॉपुलर हो गया।

जरूरी है पिता का सम्मान करना

हर बच्चे की जिंदगी में पिता का एक बहुत बड़ा योगदान होता है और इसी योगदान का सम्मान करना बेहद जरूरी है। इस दिन आपको अपने पिता के त्याग और समर्पण के प्रति आभार व्यक्त करने का मौका नहीं छोड़ना चाहिए। आपको अपने पिता की खुशी के लिए फादर्स डे को बेहद खास तरीके से सेलिब्रेट करने की कोशिश करनी चाहिए।

अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं सेलिब्रेट

फादर्स डे के दिन आप अपने पिता के लिए गिफ्ट खरीद सकते  हैं। आपके द्वारा दिया गया छोटे से छोटा गिफ्ट भी आपके पिता को खुश कर सकता है। अगर आप चाहें तो अपने पिता के लिए कोई खास डिश भी बना सकते हैं। इसके अलावा फादर्स डे को खास बनाने के लिए आप अपने पिता के साथ पुरानी एल्बम देखकर तमाम यादों को ताजा कर सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement