Monday, April 29, 2024
Advertisement

बूझो तो जाने! कभी सोचा है टोपी पहनने से सिर में खुजली क्यों होती है?

टोपी पहनने से खुजली (wearing hat causes itching) क्यों होती है, बहुत से लोगों ने कभी इस बारे में सोचा नहीं है लेकिन ये इसका अनुभव हर कोई करता है। तो, समझ लें कि इसके पीछे बॉडी का साइंस है। क्या है ये, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 10, 2024 12:26 IST
wearing hat causes itching- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL wearing hat causes itching

टोपी पहनने से अक्सर लोगों को खुजली होती है। ये ऐसी चीज है जिसका अनुभव हर किसी ने किया है। लेकिन, हम में से ज्यादातर लोग ये नहीं सोचते कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, ये सब ब्लड सर्कुलेशन और बालों के पोर्स से जुड़ा साइंस है। टोपी चाहे जिस भी चीज की हो, मौसम सर्दी का हो या गर्मी का, थोड़ी देर बाद बालों में खुजली होने ही लगती है। इसमें आपके पसीने के साथ कई साइंस टाइप का फॉर्मूला अप्लाई होता है जो कि बालों की इस स्थिति में कारगर तरीके से काम करता है। इसके अलावा भी इसके कई कारण हैं (Reasons Your Head Itches When Wearing Hats), आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

टोपी पहनने से सिर में खुजली क्यों होती है-Why does head itch when I wear a hat?

1. टोपी और बालों के बीच घर्षण

दरअसल, जब आप टोपी पहनते हैं तो इसके ऊन या जिस भी चीज से ये बना हो उसके साथ बालों का घर्षण होता है। ये घर्षण एक पॉजिटिव और नेगेटिव कंपाउट जैसा होता है जिससे सिर में इलेक्ट्रॉन्स और प्रोटॉन रिचार्ज हो जाते हैं और बालों के बीच तेजी से घर्षण पैदा होती है जिससे आपके स्कैल्प में खुजली होती है और आप बाल खुजलाने लाते हैं।   

hat itching

Image Source : SOCIAL
hat itching

सुबह देर तक सोने वालों के लिए है ये बेस्ट योगा, शाम को ऑफिस के बाद आराम से करें!

2. टोपी की वजह से बाल सांस नहीं ले पाते

जब आप टोपी पहनते हैं तो आपके बाल खुलकर सांस नहीं ले पाते हैं और इसकी वजह से सिर से बहुत पसीना निकलने लगता है।  ये पसीना बालों में जमा होने लगता है और नमी और गर्माहट के बीच खुजली होने लगती है। साथ ही सिर पर बहुत अधिक पसीना आना टोपी को असहज महसूस करा सकता है और इससे सिर में और भी अधिक खुजली होने लगती है।

मकर संक्रांति पर खाया जाता है दही-चूड़ा, आज जानें मिट्टी के बर्तन में दही जमाने का पारंपरिक तरीका

3. गर्मी और तेज ब्लड सर्कुलेशन की वजह से

गर्मी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को और तेज कर देती है जिसकी वजह से हमारा स्कैल्प सही से सांस नहीं ले पाता है। इससे बालों की रोम में जलन पैदा होती है और आपके सिर में खुजली होने लगती है।तो, इस तरह टोपी पहनने से बालों में खुजली होने लगती है। ऐसे में सबसे पहले तो एक अच्छी क्वालिटी की टॉपी खरीदें। साथ ही पूरे जिन टॉपी पहनकर न रहें। टॉपी को कुछ घंटों के बाद निकाल लें और जब ठंड लगे तो निकाल लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement