Friday, May 03, 2024
Advertisement

सुबह देर तक सोने वालों के लिए है ये बेस्ट योगा, शाम को ऑफिस के बाद आराम से करें!

Yoga for working professionals: आजकल लोगों को योग और एक्सरसाइज का समय नहीं मिलता है। ऐसे में ऑफिस से आकर आप शाम को इस योग एक्सरसाइज को आराम से बैठकर कर सकते हैं। ये करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 10, 2024 11:36 IST
moonyoga- India TV Hindi
Image Source : FITSRI.COM moonyoga

Yoga for working professionals: समय की कमी से आजकल हर कोई परेशान है। सर्दियों में ऑफिस जाने की वजह से लोग सुबह भागते हुए नजर आते हैं तो कुछ लोग रात में देर से सोने की वजह से सुबह जल्दी उठ नहीं पाते हैं। ऐसे तमाम लोगों के लिए एक्सरसाइज और योग करना तो लगभग असंभव सा ही महसूस होता है। इन्हीं लोगों के लिए एक एक्सरसाइज है चंद्रनमस्कार। चंद्रनमस्कार को करना इतना आसान है कि आप इसे कभी भी कर सकते हैं और शाम को तो ऑफिस से आने के बाद इसे करना आपके लिए परफेक्ट समय हो सकता है। ऐसे में बिना समय गंवाए जान लें इस एक्सरसाइज के बारे में। तो, जानते हैं चंद्रनमस्कार के फायदे और इसे क्यों करें।

शाम को ऑफिस के बाद करें चंद्रनमस्कार 

चंद्रनमस्कार को शाम को इसलिए करना चाहिए क्योंकि ये आपकी दिनभर की थकान को कम कर देता है और आपके मेंटल स्ट्रेस में कमी लाता है। ये आपके सोचने की क्षमता को बेहतर बनाता है और फिर आपके दिमाग को दिनभर की हुई चीजों से रिलैक्स महसूस करवाता है। इतना ही नहीं सूर्य नमस्कार करने से आपको एक अच्छी नींद भी आएगी और आप बेहतर महसूस करेंगे। इसके अलावा ये न्यूरल गतिविधियों को बेहतर बनाने में भी मददगार है। 

chandranamaskar

Image Source : FITSRI.COM
chandranamaskar

मकर संक्रांति पर खाया जाता है दही-चूड़ा, आज जानें मिट्टी के बर्तन में दही जमाने का पारंपरिक तरीका

चंद्र नमस्कार कैसे करते हैं

चंद्र नमस्कार, सूर्य नमस्कार के बिल्कुल उल्टा है क्योंकि इसमें शरीर की एनर्जी ऊपर की ओर नहीं नीचे की ओर जाती है। तो, इसे करने के लिए

-पहले दोनों पैरों पर हाथ जोड़कर प्रार्थना की मुद्रा में खड़े हो जाएं।
-इसके बाद गहरी सांस भरते हुए अपनी बाहें ऊपर की तरफ उठाएं और धीरे-धीरे पीछे की तरफ झुकते हुए आपका सिर घुटनों से छुए।
-अब दाहिने पैर को पीछे की ओर धकेलें। अब दूसरे पैर को उसी तरह रखें। 
-पूरी तरह से प्लैंक पोजीशन में आ जाएं और यहीं पर थोड़ी देर ठहर कर वापिस नॉर्मल होने की कोशिश करें। 
-अपका पैर जमीन से ना उठाएं और दूसरे पैर के साथ भी वैसा ही करते हुए फिर चंद्र नमस्कार मुद्रा में आ जाएं।

कंडीशनर से नहीं इस चीज़ से सुलझेगी बालों की गुत्थम-गुत्थी, सदियों पुराने इस नुस्खे से एक-एक पोर हो जाएगा मुलायम

चंद्र नमस्कार शरीर की ऊर्जा नीचे की ओर बढ़ाता, जिससे शरीर के निचले अंगों को फायदा होता है। इससे शरीर में लचीलापन बढ़ता है और मांसपेशियों की गतिविधियां तेजी होती हैं। इस प्रकार से चंद्र नमस्कार करना आपके दिनभर की गतिविधियों के स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement