Monday, April 29, 2024
Advertisement

कंडीशनर से नहीं इस चीज़ से सुलझेगी बालों की गुत्थम-गुत्थी, सदियों पुराने इस नुस्खे से एक-एक पोर हो जाएगा मुलायम

इन दिनों ज़्यादातर पुरुष और महिलाएं डैंड्रफ, रूखापन, दोमुंहे बाल, फ्रिज़ी और डैमेज हेयर सहित कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं। अगर आपके बल भी बहुत ज़्यादा फ्रिज़ी हैं और हमेशा उलझ जाते हैं तो आप भी इस सदियों पुराने नुस्खें का करें इस्तेमाल।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 09, 2024 22:36 IST
black Soil for hair - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL black Soil for hair

इन दिनों लाइफस्टाइल , पोषक तत्वों की कमी और स्ट्रेस जैसे कारणों से लोगों के बालों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इन दिनों ज़्यादातर पुरुष और महिलाएं डैंड्रफ, रूखापन, दोमुंहे बाल, फ्रिज़ी और डैमेज हेयर सहित कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं। हेल्दी बालों के लिए लोग महंगे महंगे शैम्पू, कंडीशनर से लेकर न जाने कितने होममेड नुस्खे आज़माते हैं। लेकिन बालों की दुर्दशा वैसे की वैसी ही बनी रहती है। ऐसे में अपने बालों को जड़ से मजबूत और मुलायम बनाने के लिए आप नैचुरल ट्रीटमेंट के तौर पर आप इस सदियों पुराने नुस्खे को आज़माएं। जी हम बात कर रहे हैं काली मिट्टी की, ये मिट्टी बालों की गहराई से कंडीशनिंग करने के साथ-साथ डैमेज बालों में भी जान डाल देता है। चलिए आपको बताते हैं आप इस मिट्टी का इस्तेमाल अपने बालों के लिए कैसे करें।

काली मिट्टी करती है बालों को नरिश

काली मिट्टी में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, क्वार्ट्ज, आयरन, कैल्शियम, कैल्साइट और डोलोमाइट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके बेजान बालों में जान फूंक देता है। काली मिट्टी बालों की गहराई से कंडीशनिंग करने के साथ-साथ डैमेज बालों को ठीक करने, उन्हें लंबे और घने बनाने में भी मदद करता है।

पोंगल के दिन दिखना चाहती हैं साऊथ इंडियन ब्यूटी तो ट्राई करें जाह्नवी कपूर के ये ग्रेसफुल दक्षिण भारतीय लुक्स

बालों में इस तरह करें काली मिट्टी का इस्तेमाल

  1. खोई चमक लौटाए- अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा फ्रिज़ी हैं और हमेशा उलझ जाते हैं तो अपन फ्रिज़ी बालों के लिए आप काली मिट्टी का इस्तेमाल करें। सबसे पहले काली मिट्टी को पानी में 2 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। 2 घंटे बाद काली मिट्टी के पानी को अपने सिर पर डालें। जब बाल गीला हो जाए तब काली मिट्टी से बालों की जड़ों को साफ़ करें। और फिर सादे पानी से बाल धोएं। इससे वश करते ही आपके बालों की खोई हुई चमक लौट आयेगी। 
  2. रूसी के लिए -  काली मिट्टी बालों की डैंड्रफ को हटाने के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए एक कटोरे में दो बड़े चम्मच नींबू का रस, चार चम्मच काली मिट्टी और एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर और इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद बालों को शावर कैप से ढक लें और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।
  3. दो-मुंहे बालों के लिए-  दो-मुंहे बालों से निजात पाने के लिए कलाई मिट्टी को भिगोकर रख दें और इसका पेस्ट बनाकर अपने बालों में ठीक ढंग से लगाएं और लेप सूख जाने के बाद इसे धो लें। 
  4. गिरते बालों के लिए -  एक कटोरी में  दो चम्मच काली मिट्टी, एक चम्मच दही, एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर  डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे बालों की जड़ों में लगा लें और  करीब आधे घंटे बाद सादे पानी से सिर धो लें।

पायसम के बिना अधूरा है Pongal का त्योहार, मूंग दाल और साबूदाना से ऐसे बनाएं ये साउथ इंडियन डिश, जानें रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement