Saturday, May 04, 2024
Advertisement

पायसम के बिना अधूरा है Pongal का त्योहार, मूंग दाल और साबूदाना से ऐसे बनाएं ये साउथ इंडियन डिश, जानें रेसिपी

​खीर की तरह दिखने वाले पायसम को मूंग दाल और साबूदाना से मिलाकर बनाया जाता है। अगर आप ये साउथ इंडियन डिश बनाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं इसकी बेहद आसान रेसिपी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 09, 2024 20:37 IST
Payasam Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Payasam Recipe

पोंगल भारत के सबसे लोकप्रिय हिंदू त्योहारों में से एक है। इस साल यह पर्व 15 जनवरी 2023 को मनाया जाएगा। यह पर्व चार दिनों तक मनाया जाता है। इस चार दिवसीय फेस्टिवल को दक्षिण भारत में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। हर त्योहार की तरह इस त्यौहार के दिन भी कई तरह के पकवान और मिष्ठान बनाए जाते हैं। पोंगल का त्योहार पायसम के बिना अधूरा माना जाता है। खीर की तरह दिखने वाले पायसम को मूंग दाल और साबूदाना से मिलाकर तैयार किया जाता है। अगर आप ये साउथ इंडियन डिश बनाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं इसकी बेहद आसान और सरल रेसिपी। चलिए आपको बताते हैं आप यह डिश कैसे बनाएं?

पायसम बनाने के लिए सामग्री

  1. 150 ग्राम पीली मूंग की दाल 
  2. 150 ग्राम साबूदाना 
  3. 100 ग्राम गुड़ 
  4. 250 ग्राम कोकोनट मिल्क 
  5. ड्राई फ्रूट्स -
  6. घी

पायसम बनाने की विधि

सबसे पहले हम मूंग दाल और साबूदाना को 2 से 3 घंटे अलग अलग भिगोकर रख देंगे। अब गैस ऑन कर एक चूल्हे पर मूंग की दाल को पकाने के लिए रख दें। दूसरी तरफ अब हम गुड़ की चाशनी तैयार करेंगे। पायसम का असली स्वाद शक्कर की नहीं बल्कि गुड़ की चाशनी में मिलता है। गुड़ की चाशनी बनाने से पहले उसे अच्छी तरह से धोएं ताकि अगर उसपर मिट्टी लगी हो तो वो निकल जाए। अब गैस ऑन करेंगे और उस पर कड़ाही रखेंगे। चाशनी बनाने के लिए कड़ाही में 100 ग्राम गुड़ डालेंगे। जब गुड़ हल्का पिघलने लगे तब इसमें 2 कप पानी मिलाएंगे। इसे अच्छी तरह चलाएं। जब चाशनी थोड़ी थिक हो जाए और उसमे बुलबुले आने लगें तब गैस बंद कर दें। 

घर पर आ रहे हैं मेहमान तो पनीर की जगह बनाएं मिक्स वेज, खाते ही होगी वाहवाही, जानें रेसिपी

अब आप एक बार दाल चेक कर लें। जब दाल अच्छी तरह पक जाए तब आप उसे गुड़ की चाशनी में मिलाएं। अब गैस फिर से ऑन कर इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करें और लगभग 10 मिनट तक इसे करछुल से चलाते रहें। ताकि दाल चाशनी में अच्छी तरह से मिल जाए। 5 मिनट बाद उसमें आप भिगोया हुआ साबूदाना भी डालें और इसे भी अच्छी तरह से इसमें मिलाएं। इस डिश टेस्टी बनाने में कोकोनट मिल्क सबसे अहम सामग्री है। जब सभी साम्रगियां अच्छी तरह से मिल जाएं उसके बाद उसमें 250 ग्राम कोकोनट मिल्क मिलाएं। कोकोनट मिल्क डालने के बाद इसे लगभग 15 मिनट तक यूँ ही करछुल से चलाते रहें। 

अब आप इस रेसिपी के आखिर पड़ाव पर हैं। एक पैन में घी डालें और उसमे कुछ छोटे टुकड़ों में कटे हुए सूखे नारियल को अच्छी तरह से रोस्ट करें। नारियल के बाद आप उसके काजू, बादाम और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स भी ऐड करें और उन्हें रोस्ट करें। जब ये हल्के सुनहरे हो जाएं तब आप इन्हें पायसम में मिलाएं। केसर और पिस्ता से आप गार्निश करें। पोंगल फेस्टिवल के अब आपका पायसम तैयार है। 

तेल, शैम्पू या कंडीशनर से नहीं...इस काले और सफ़ेद बीज के लड्डू से मिलेंगे घने और जड़ से मजबूत बाल; जानें रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement