Monday, April 29, 2024
Advertisement

तेल, शैम्पू या कंडीशनर से नहीं...इस काले और सफ़ेद बीज के लड्डू से मिलेंगे घने और जड़ से मजबूत बाल; जानें रेसिपी

अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा कमजोर हैं और लगातार टूट रहे हैं तो उनकी देखभाल के लिए आप ये हेयर ग्रोथ लड्डू बनाएं और उसक सेवन करें। इससे आपके बाल घने और जड़ से मजबूत हो जाएंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 08, 2024 19:42 IST
Hair Growth Laddu - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hair Growth Laddu

बालों का झड़ना इन दिनों इतना कॉमन हो गया है कि बच्चों से लेकर अधेड़ उम्र के लोग हर कोई इससे परेशान नज़र आता है।  लोग अपने बालों की देखभाल के लिए होममेड ऑइल से लेकर महंगे से महंगे शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बालों का टूटना नहीं रुकता है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाना चाहते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आप बालों के झड़ने के पीछे की सही वजह पहले पहचानें। आपके खराब खानपान की वजह से भी आपके बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आपके बालों को हर तरह के प्रोटीन मिले इसलिए आप अपने डाइट में इस हेयर ग्रोथ लड्डू का इस्तेमाल शुरू करें। चलिए आपको बताते हैं आप ये लड्डू कैसे बनाएं।

लड्डू बनाने की सामग्री?

  • 1 कप करी पत्ता 
  • आधा कप अलसी 
  • सफ़ेद तिल आधा कप 
  • बादाम आधा कप
  • मेथी दाना 1 tbsp 
  • पानी 
  • 1 कप गुड़
  • 1 चम्मच घी 
  • कोकोनट पाउडर

कैसे बनाएं हेयर ग्रोथ लड्डू?

हेयर ग्रोथ लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले सभी सामग्री को इकट्ठा करें। अब गैस ऑन करें और उस पर कड़ाही रखें। जब कड़ाही हल्की गर्म हो जाए तब उसमे 1 कप करी पत्ता, आधा कप अलसी, सफ़ेद तिल आधा कप, बादाम आधा कप और 1 tbsp मेथी दाना मिलाएं। अब इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह रोस्ट करें। जब ये हल्के लाल हो जाए तब गैस बंद करें। अब इन सभी सामग्रियों को एक साथ ब्लेंडर जार में डाल दें और इन्हें एकदम बारीक पीस लें। अब इस पाउडर को एक बाउल में निकालें। अब हमे गुड़ की चाशनी बनानी है इसलिए पैन वापस गैस पर रखें और उसम आधा कप गुड़ डाल दें और गुड़ में 2-3 चम्मच पानी मिलाएं।

जब गुड़ पूरी तरह से पिघल जाए तब गैस बंद कर दें, जो पाउडर आपने बनाया है उसको अब गुड की चाशनी में मिलाएं और ऊपर से 1 चम्मच घी भी मिलाएं । पाउडर को तब तक मिलाएं जब तक गुड़ में अच्छी तरह से मिल न जाए। अब उसके बाद आप इसका छोटा छोटा लड्डू बना सकते हैं। लड्डुओं को कोकोनट पाउडर से टॉपिंग कर दें और कंटेनर में स्टोर कर रख दें। आपका हेयर ग्रोथ लड्डू तैयार है। इसका सेवन आप दिन में एक बार करें। कुछ ही दिनों में आपको अपने बालों में बेहतरीन असर दिखने लगेगा। 

बालों के झड़ने से हो रहे हैं गंजे? करें इन सुपरफूड का सेवन; सिर पर आ जाएंगे नए बाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement