Saturday, May 04, 2024
Advertisement

World Food Safety Day 2022: खाने की बर्बादी को रोकने के लिए अपनाएं ये 5 अच्छी आदतें

World Food Safety Day 2022: वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे के मौके पर जानिए चंद ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर बर्बाद हो रहे खाने को बचाया जा सकता है।

Himanshu Tiwari Written by: Himanshu Tiwari
Published on: June 07, 2022 10:31 IST
World Food Safety Day 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK World Food Safety Day 2022

Highlights

  • खाने को जरूरत से ज्यादा परोसने से बचें
  • बचे हुए खाने को ट्विस्ट देकर बनाएं नया डिश

World Food Safety Day 2022: बिना खाने के हमें जीवन की कल्पना मुश्किल होगा। आज जहां देश में भुखमरी और मालन्यूट्रिशन है वहां खाने की अहमियत कितनी है, यह बात किसी को बताने की जरूरत नहीं है।  इसलिए जितनी मेहनत हम खाने को पाने के लिए करते हैं उतनी ही इसे बचाने के लिए भी होनी चाहिए।

आज जहां भूखमरी और मालन्यूट्रीशयन हमारे आस-पास दिखाई दे रहा है। ऐसे में खाना फेंकना किसी अपराध से कम नहीं हैं। हमारे देश में ऐसे लोग भी हैं जिन्हें एक वक्त का खाना भी नसीब नहीं होता। तो वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे के मौके पर जानिए चंद ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर बर्बाद हो रहे खाने को बचाया जा सकता है और किसी भूखे को खाना खिलाया जा सकता हैं।

जरूरत से ज्यादा खाना न परोसें

प्लेट में ज्यादा खाना निकालकर बर्बाद न करें। जरूरत हो तो दोबारा ले लें। इसी तरह से मेहमान की प्लेट में भी बहुत सारा खाना एक बार में सर्व न करें। उसकी बजाय किसी अन्य बाउल या कटोरी में अलग रखें। बाद में अगर जरूरत होगी, तो वह और भी ले सकते हैं।

बचे हुए खाने को न फेंके
डस्टबिन में फेंकने से खाना किसी के भी खाने योग्य नहीं रह पाता है। इसलिए बचे हुए खाने को वेस्ट करने के बजाय उससे अन्य डिशेज बनाने में इस्तेमाल करें या किसी को खाने के लिए दे दें। सबसे पहले बचे हुए खाने को सही से रखने की व्यवस्था रखें।

खराब होने वाली चीज़ों का रखें ध्यान
हमेशा जो पहले खराब होने वाली चीज़ें हैं उनका इस्तेमाल करें। जल्दी खराब होने वाली चीज़ों को सीमित मात्रा में बाजार से घर लाएं। जल्दी खराब होनेवाली चीज़ों का निपटान सही से करें। जिससे वो किसी को कोई बीमारी न दें।

बनाएं कंपोस्ट खाद
अगर आपके घर में भी भोजन बर्बाद होता है तो आप उसे कचरे में न फेंक कर एक बड़े प्लास्टिक कंटेनर में स्टोर करके घर में ही खुद कंपोस्ट खाद बनाएं और अपने बगीचे में उस खाद का प्रयोग करें, इससे आप जहां घरेलू कचरे को फैलने से बच सकेंगे। साथ ही घर के गार्डन के लिए थोड़ी सी कोशिश से होममेड कंपोस्ट खाद बना सकेंगे साथ ही अपने पैसे भी बचा सकते हैं।

खाना रखने का तरीका सीखें
अगर आप फल और सब्जियों का सही से रखते हैं तो चीज़ें बर्बाद नहीं होती। कुछ सब्जियों को पैक करके रखने की जरूरत होती है तो कुछ को नहीं। तो ऐसा करके आप काफी हद तक चीज़ों को बर्बाद होने से बचा सकते हैं।  

यहां पढ़ें

Aries Monthly Horoscope June 2022: मेष राशि वालों को हो सकती है ये परेशानी

Shani Vakri Gochar: शनि चल रहे हैं उल्टी चाल, इन 5 राशियों को हो सकता है धन का नुकसान

Vastu Shastra: घोड़ों की किस रंग की तस्वीर या मूर्ति लगाने से मिलेगी सफलता? जानिए

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement