Sunday, May 05, 2024
Advertisement

इन 10 आदतों से रहें दूर, जो बिगाड़ सकती है आपकी हेल्थ

हम अपनी रोजमर्रा की लाइफ में ऐसे कई काम करते है। जो कि हमारे लिए काफी नुकसानदायक होते है। जिनके बार में बिल्कुल भी नहीं सोचते है। अपनी खबर में हम ऐसे ही कुछ आदतों के बारे में बता रहे है। जिससे आपको हमेशा ध्यान देना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 07, 2016 8:50 IST
coffee- India TV Hindi
coffee

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हम इतना बिजी है कि खुद के लिए बिल्कुल भी समय नहीं निकाल पाते है। जिसके कारण हमे कई समस्याओं का सामना करना पडता है। जब भी हम बीमार होते है तो सिर्फ यहां कहते है कि हमारी दिनचर्या खराब है। जिसके कारण हम अपने ऊपर थोड़ा ध्यान देते है। जैसे ही हमारी तबियत सही होती है। वैसे ही हम पुराने ढर्रे में काम करने लगते है।

जो कि हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे ही हमारी कुछ आदते होती है। जिनके बारे में हम ज्यादा ध्यान नहीं देते है। लेकिन हमरी ये आदते हमे बीमार करने के लिए काफी होती है।

ये भी पढ़े-

हम अपनी रोजमर्रा की लाइफ में ऐसे कई काम करते है। जो कि हमारे लिए काफी नुकसानदायक होते है। जिनके बार में बिल्कुल भी नहीं सोचते है। अपनी खबर में हम ऐसे ही कुछ आदतों के बारे में बता रहे है। जिससे आपको हमेशा ध्यान देना चाहिए। जिससे कि आपको किसी भी प्रकार की बीमारी न हो। साथ ही इन आदतों से हमें हमेशा बचकर रहना चाहिए।

  • कई लोगों की आदत होती है बिना कॉफी के उनका दिन नहीं कटता है। जिसके कारण वह अधिक मात्रा में इसका सेवन करते है, लेकिन आप जानते है कि अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करना आपके लिए नुकसानदेय हो सकता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा एक दिन में 2- 3 कप से ज्यादा न पीएं।
  • यह आदत अधिकतर लोगों की होती है कि काम के लिए अपने खानपान में ध्यान नहीं देते है। जैसे कि सुबह के समय ब्रेकफास्ट छोड़ देते है, लेकिन आप जानते है कि हमारे दिन का सबसे जरुरी खाना यही है। इसलिए इसको न छोड़े। इसके साथ ही दिन में कम से कम 5 बार स्नैक्स ले। जो कि प्रोटीन से भरा हुआ हो।

अगली स्लाइड में पढ़े और आदतों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement