Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिखे ये संकेत तो समझों आपकी किडनी हो गई है डैमेज, जानें लक्षण

किडनी जो शरीर के अन्य अंगों की तरह बेहद अहम और नाज़ुक होती है, इनके असन्तुलित हो जाने से पूरे शरीर की स्थिति बिगड़ जाती है। जानें कैसे करें तुंरत किडनी खराब होने की पहचान।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 21, 2019 10:25 IST
Kidney damage- India TV Hindi
Kidney damage

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से है समस्या है किडनी खराब होने की। किडनी इंसान के शरीर के मुख्य अंगों में से एक मानी जाती है। यह शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण काम करता है। अगर यह ठीक के काम करना बंद कर दें तो कई समस्याओं का समाना करना पड़ सकता है। गुर्दा यानी किडनी जो शरीर के अन्य अंगों की तरह बेहद अहम और नाज़ुक होती है, इनके असन्तुलित हो जाने से पूरे शरीर की स्थिति बिगड़ जाती है।  जानें कैसे करें तुंरत किडनी खराब होने की पहचान।

किडनी डैमेज होने के लक्षण

  1. नार्मल दिनचर्या से हटकर आपको बार-बार यूरीन आ रही है तो इसका कारण किडनी खराब होना भी हो सकता है।
  2. यूरीन पास करते वक्त जलन या फिर अधिक बैचेनी हो तो समझ लें कि आपको यूरीन इंफेक्शन या फिर किडनी सबंधी समस्या हो सकती है।
  3. किडनी खराब होने का सबसे बड़ा लक्षण है शरीर में सूजन आ जाना। किडनी शरीर का अतिरिक्त पानी और नमक निकालने का काम करती है। इसके ठीक तरह से कार्य ना करने की वजह से शरीर में पानी बढ़ जाता है जिसकी वजह से पूरे शरीर में सूजन आ जाती है। ऐसे में तुंरत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  4. अगर आपके आंखों के नीचे सूजन आ जाती है तो यह भी किडनी डैमेज होने का ही संकेत हो सकता है।
  5. पेट के बांई या दांई ओर अलग तरह का असहनीय दर्द हो तो इसे नजरअंदाज ना करें क्योंकि ये किडनी में खराबी का संकेत हो सकता है।
  6. अगर यूरीन पास करते समय खून आएं तो तुरंत सावधान हो जाए। यह किडनी खराब होने का संकेत है। ऐसे में आपको तुंरत यूरोलॉजिस्ट से मिलना चाहिए।
  7. कई बार किडनी खराब होने के कारण बार-बार उल्टी होने की भी समस्या हो जाती है। 

World Mosquito Day 2019: मच्छर का छोटा सा डंक बन सकता है आपके लिए जानलेवा, ऐसे रहें मच्छरों से दूर

सर्वे में आईं बात सामने, 'रात को अच्छी नींद लेने में भारतीय सबसे आगे'

Health Tips: हीमोग्लोबिन बढ़ाता है नाशपाती, जानें इस फल के और क्या-क्या हैं फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement