Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस तरह से टॉयलेट का करें इस्तेमाल और UTI से रहें कोसों दूर

जब आप टॉयलेट करने जाए और टॉयलेट सीट गंदी हो तो आप क्या करेंगे?

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 06, 2019 16:12 IST
टॉयलेट- India TV Hindi
टॉयलेट

नई दिल्ली: जब आप टॉयलेट करने जाए और टॉयलेट सीट गंदी हो तो आप क्या करेंगे? ऐसे में आप एक काम जो अक्सर करते हो टीशू पेपर लेते और टॉयलेट सीट साफ करके बैठते हो या फिर पानी डालकर बैठते हैं।  लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो काफी समझदार तरीके से टॉयलेट सीट का इस्तेमाल करते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कैसे आप टॉयलेट सीट का इस्तेमाल करते हुए इंफेक्शन या यूटीआई से बच सकते हैं। कई लोग टॉयलेट सीट पर बिना बैठे और खड़े-खड़े टॉयलेट करते हैं और ताकि वह इंफेक्शन से बचे रहें। ज्यादातर समय वह इसी  पोजीशन का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन ज्यादा जानकारी के लिए आपको बता दें कि जो लोग खड़े होकर टॉयलेट करते हैं उसके कई साइड इफेक्ट्स है।  खड़े होकर टॉयलेट करना बिल्कुल भी हेल्थ के लिए सही नहीं है, ऐसे पोजीशन में टॉयलेट करने से आप रिलैक्स नहीं हो पाते और दूसरी और सबसे महत्वूर्ण बात आपकी पेल्विक मसल्स ठीक से फंक्शन नहीं कर पाती है। इससे अर्थ है कि आपका गॉल ब्लैडर ठीक से खाली नहीं हो पाता और आपको बार-बार टॉयलेट लगता है। और ऐसा बार-बार होना आपको यूटीआई का खतरा बना रहेगा।

इसलिए सबसे अच्छा और बेहतर है उपाय है आप आराम से टीशू पेपर से टॉयलेट सीट को साफ करके बैठे और यूटीआई के खतरे से दूर रहें। कई रिसर्च में यह बात साफ हो घई है कि बैठकर टॉयलेट करने से आपका ब्लैडर खाली हो जाता है और आपका शरीर हेल्दी रहने के साथ-साथ ठीक से फंक्शन करता है।

ये भी पढ़ें:

ये ड्राई फ्रूट्स वजन घटाने में करता है मदद, जानिए कैसे

30 साल उम्र के ऊपर की महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर का खतरा अधिक, जरुर कराएं ये टेस्ट

पुरुष ही नहीं महिलाएं भी होती है ब्लैडर कैंसर की शिकार, जानें लक्षण, कारण और ट्रिटमेंट

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement