1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. आपके बच्चों के मस्तिष्क विकास पर बुरा असर डाल रहा है वायु प्रदूषण: Unicef

आपके बच्चों के मस्तिष्क विकास पर बुरा असर डाल रहा है वायु प्रदूषण: Unicef

 हाल में ही भारत दौरे में आईं यूनीसेफ की कार्यकारी निदेशक चुकीं फोरे वायु प्रदूषण के बारे में बात की। 

IANS IANS
Published on: November 08, 2019 20:38 IST
air pollution is affecting the mental development of children says unicef - India TV Hindi
air pollution is affecting the mental development of children says unicef 

भारत में बढ़ते वायु प्रदूषण से हर कोई परेशान। बच्चे से लेकर युवा लोग बस इससे बचने के हर उपाय कर रहा है। हाल में ही भारत दौरे में आईं यूनीसेफ की कार्यकारी निदेशक चुकीं फोरे वायु प्रदूषण के बारे में बात की। उन्होंने आगाह किया है कि वायु प्रदूषण की विषाक्तता बच्चों के मस्तिष्क विकास को प्रभावित कर सकती है और भारत व दक्षिण एशिया में गहराते इस संकट से निपटने के लिए उन्होंने तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया।

हाल ही में भारत का दौरा कर चुकीं फोरे ने बुधवार को कहा, "मैंने अपनी आंखों से देखा है कि बच्चे वायु प्रदूषण के भयानक परिणामों से किस तरह लगातार पीड़ित हो रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "वायु गुणवत्ता एक संकट के स्तर पर थी। आप वायु शोधक मास्क लगाने के बाद भी विषाक्त धुंध की गंध का अहसास कर सकते हैं।"

काली गर्दन के कारण रहते है टेंशन में तो अपनाएं ये बेहतरीन घरेलू उपाय

फोरे ने कहा कि वायु प्रदूषण बच्चों पर सबसे ज्यादा असर डालता है और यह उनके जीवन को लगातार प्रभावित करता रहता है, क्योंकि उनके फेफेड़े अपेक्षाकृत छोटे होते हैं, और वे वयस्कों की बनिस्बत दोगुना तेजी से सांस लेते हैं तथा उनमें प्रतिरक्षण क्षमता की कमी होती है।

आयुर्वेदिक दवाओं से छिपा है किडनी की बीमारी का असरदार इलाज

उन्होंने कहा, "यह शिशुओं और छोटे बच्चों में मस्तिष्क के ऊतक को क्षतिग्रस्त करता है और उनमें संज्ञानात्मक विकास को रोकता है, जिसका खामियाजा वे पूरे जीवन भुगतते हैं और उससे उनकी सीखने-समझने की क्षमता और भविष्य प्रभावित होता है। इस बात के सबूत हैं कि उच्च स्तर के वायु प्रदूषण में रह चुके किशोरों को अपेक्षाकृत अधिक मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।"

फोरे ने कहा कि यूनीसेफ दक्षिण एशिया में 62 करोड़ बच्चों को प्रभावित कर रहे इस वायु गुणवत्ता संकट से निपटने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान करता है। उल्लेखनीय है कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने के कारण पैदा हुए गंभीर पर्यावरण हालात के मद्देनजर दिल्ली के स्कूलों को मंगलवार तक के लिए बंद कर दिया गया था। दिल्ली में रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 625 पर पहुंच गया था, जिसे अत्यंत गंभीर स्तर का माना जाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment