Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

पॉल्यूशन के कारण बढ़ रहे स्ट्रोक के मामले: विशेषज्ञ

शहरीकरण बढ़ने के कारण महानगरों में पॉल्यूशन स्तर बढ़ा है और इसकी वजह से स्ट्रोक के मामले भी बढ़ रहे हैं। इस समस्या के समाधान में वैस्कुलर न्यूरोलोजी की भूमिका महत्वपूर्ण है। यह कहना है जाने-माने न्यूरोलोजिस्ट डॉ. पी.एन. रंजन का।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 05, 2018 11:39 IST
air pollution- India TV Hindi
air pollution

हेल्थ डेस्क: शहरीकरण बढ़ने के कारण महानगरों में पॉल्यूशन स्तर बढ़ा है और इसकी वजह से स्ट्रोक के मामले भी बढ़ रहे हैं। इस समस्या के समाधान में वैस्कुलर न्यूरोलोजी की भूमिका महत्वपूर्ण है। यह कहना है जाने-माने न्यूरोलोजिस्ट डॉ. पी.एन. रंजन का। वल्र्ड स्ट्रोक डे सिम्पोसियम के मौके पर स्ट्रोक पर 11वें सीएमई (कन्टीन्यूइंग मेडिकल एजुकेशन) सेमिनार में सिम्पोसियम के ऑगेर्नाइजिंग चेयरमैन डॉ. पी. एन. रंजन ने कहा, "शहरीकरण बढ़ने के साथ दिल्ली जैसे शहरों में प्रदूषण भी बढ़ रहा है, जिसके कारण स्ट्रोक के मामलों की संख्या बढ़ रही है। इस समस्या के समाधान के लिए वैस्कुलर न्यूरोलोजी महत्वपूर्ण है।"

अपोलो अस्पताल की ओर से आयोजित सेमिनार में जाने माने न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. रंजन ने कहा, "सीएमई जैसे मंच बेहद महत्वपूर्ण हैं। हमें खुशी है कि न्यूरोसाइन्सेज इन्स्टीट्यूट द्वारा आयोजित स्ट्रोक सिम्पोसियम अब अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम बन चुका है। खासतौर पर भारत जैसे देशों में यह बहुत मायने रखता है जहां लागत और गुणवत्ता जैसे मुद्दों के बारे में जानकारी एक बड़ा बदलाव ला सकती है।"

सेमिनार में अमेरिका सहित पांच देशों से 250 प्रतिनिधि शामिल हुए। शहरी क्षेत्रों में स्ट्रोक के लगातर बढ़ते मामलों को देखते हुए इस साल का सेमिनार विशेष रूप से महत्वपूर्ण था। 

इस साल सेमिनार में वैस्कुलर न्यूरोलोजी की आधुनिक तकनीकों पर रोशनी डाली गई। कुछ डॉक्टरों ने हाल ही में अपने द्वारा किए गए शोध और विशेष मामलों पर अपने दस्तावेज भी प्रस्तुत किए।11वें संस्करण में सेमिनार को कई सत्रों में बांटा गया था, जिसमें वैस्कुलर न्यूरोलोजी से जुड़ी मौजूदा अवधारणाओं पर ध्यान केन्द्रित किया गया।

18 महीने नहीं, प्रेग्नेंसी के बीच एक साल का अंतर जरूरी: रिपोर्ट

दिवाली के मौके पर डायबिटीज मरीज भी खा सकते हैं अपनी मर्जी की मिठाई, रुजुता दिवेकर ने दिए खास टिप्स

वायरल फ्लू से निजात पाते ही प्रीति जिंटा वर्कआउट में यूं पसीना बहाती आईं नजर, वीडियो हो रहा है काफी वायरल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement