Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिवाली के मौके पर डायबिटीज मरीज भी खा सकते हैं अपनी मर्जी की मिठाई, रुजुता दिवेकर ने दिए खास टिप्स

दिवाली पार्टी, लेट नाइट पार्टी, अपने दोस्तों के साथ नाइट आउट ये सब तो दिवाली के दौरान आम बात है।। पार्टी के दौरान कई बार ऐसा होता है कि आप खाना मिस कर देते हैं कुछ हेवी न खाकर काजू, पिस्ता बादाम, डीप फ्राइड समोसा, मिठाई आप ज्यादा खाते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये आपके सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 04, 2018 12:58 IST
diwali sweets- India TV Hindi
diwali sweets

नई दिल्ली: दिवाली पार्टी, लेट नाइट पार्टी, अपने दोस्तों के साथ नाइट आउट ये सब तो दिवाली के दौरान आम बात है।। पार्टी के दौरान कई बार ऐसा होता है कि आप खाना मिस कर देते हैं कुछ हेवी न खाकर काजू, पिस्ता बादाम, डीप फ्राइड समोसा, मिठाई आप ज्यादा खाते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये आपके सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। लेकिन दिवाली पर आप खुश रहने के साथ-साथ हेल्दी रहे इसलिए हम आपके लिए लाए हैं डाइटिशियन रुजुता दिवेकर के कुछ खास टिप्स। रुजुता आपको बताएंगी कैसे आप अपनी मर्जी की मिठाई खाने के बाद खासकर डायबिटीज मरीज आराम से स्वीट वाली दिवाली मना सकते हैं। 

दिवाली ऐसा त्योहार होता है जब सारे लोग अपनी फैमिली के साथ रहना और सेलीब्रेट करना ज्यादा पसंद करते हैं। दिवाली के मौके पर अपने परिवार, दोस्तों के साथ लेट पार्टी करना, खाना, घूमना, दोस्तों के घर पर पार्टी करना इसका दौर चलता रहता है। नानी-दादी अपने हाथों से लड्डू, मिठाई, गुजिया, बनाती हैं और सारे लोग साथ में बैठ कर खाते हैं। लेकिन खुशी-खुशी में ज्यादा मिठाई खाने के बाद दिवाली के बाद तबियत खराब हो जाती है इन्हीं सब से बचने के लिए हम लाए हैं डाइटिशियन रुजुता दिवेकर के कुछ खास टिप्स। 

दिवाली का ही मौका होता है जहां नानी-दादी घरों में लड्डू, गुजिया, बनाती हैं  लेकिन इन सारी मिठाइयों के साथ एक प्रॉब्लम यह है कि यह आपके शरीर के लिए हेल्दी नहीं होती।

मिठाई क्यों हेल्दी है

रुजुता के मताबिक घर में बनी हुई मिठाई हेल्थ के लिए अच्छी होती है। लेकिन आप बाहर का मिठाई खाते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। आप घर की बनी मिठाई आराम से खा सकते हैं।

घर की बनी मिठाई में काफी कुछ होता है जैसे घी, नारियल, नट, मिलेट्स जैसी अच्छी चीजें होती है जो आपके हेल्थ के  लिए खतरनाक नहीं होती।

डायबिटीज मरीज इस तरह मिठाई का मजा लें

डायबिटीज के मरीज घर की बनी मिठाई का ही मजा ले । घर में बनी मिठाई आइस्क्रीम में हर चीज नेचुरल होता है जैसे घी, नारियल, नट, मिलेट्स। इसमें किसी भी तरह की कोई मिलावट नहीं होती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement