Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इन आयुर्वेदक तरीकों से कहें सिगरेट को अलविदा, असर दिखेगा सिर्फ 5 मिनट में

अगर आपके साथ भी ऐसा है कि चाहकर भी आप धूम्रपान नहीं छोड़ पा रहे है, तो हम अपनी खबर में कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपायों के बारें में बता रहें है। जिससे आप आसानी से कुछ ही दिनों में धूम्रपान से निजात पा जाएगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 03, 2017 10:32 IST
smokig- India TV Hindi
smokig

हेल्थ डेस्क: भारत के एक तिहाई लोग तंबाकू उत्पादों का सेवन करते हैं। इसके साथ ही न जाने कितनी मौतें और बीमारियां इसकी वजह से होती है। हम जब भी सिनेमाघर जाते है फिल्म शुरु होने से पहले एक विज्ञापन देखा होगा जिसमें दिखाया जाता है कि 'सिगरेट आपके फेफड़ों में टार को जमा देता है'। इस विज्ञापन को देखकर आपके मन में होता होगा कि अब कभी भी धूम्रपान नही करुंगा, लेकिन चाहकर भी ऐसा हो नहीं हो पाता है। जो कि हमारी सेहत के लिए हानिकारक है।(भूलकर भी नींद से तुरंत उठकर न करें काम, हो सकता है जानलेवा)

अगर आपके साथ भी ऐसा है कि चाहकर भी आप धूम्रपान नहीं छोड़ पा रहे है, तो हम अपनी खबर में कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपायों के बारें में बता रहें है। जिससे आप आसानी से कुछ ही दिनों में धूम्रपान से निजात पा जाएगा। इस चीजों के इस्तेमाल करने से कुछ ही मिनट में आपको फर्क नजर आने लगेगा। जानिए इन न उपायों के बारें में।(एसिटामिनोफेन से बेहतर पेनकिलर है बियर: रिसर्च)

लाल मिर्च

लाल मिर्च में भरपूर मात्रा में कैप्साइसिन और विटामिन सी पाया जाता है। जो कि श्‍वसन प्रणाली को मजबूत और धूम्रपान की लालसा को कम करती है। इसे अपने खाने में इस्तेमाल करने के साथ-साथ 1 गिलास पानी में चुटकी भर मिलाकर भी कर सकते हैं। इससे आपको तुरंत राहत मिलती है।(इस ब्लड ग्रुप के लोगों को सबसे अधिक होती है हार्ट अटैक की बीमारी)

शहद
शहद के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता है। यह सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है। इसे आप अपनी सिगरेट की लत छुड़ाने में भी कर सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन पाया जाता है। जो कि इसे लत को छुड़ाने में मदद करता हैं। इसके लिए हमेशा शुद्ध शहद का प्रयोग करें क्‍योंकि इसका अच्‍छा प्रभाव पड़ता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और आयुर्वेदिक उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement