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गर्दन के दर्द को न करें इग्नोर हो सकता है सर्वाइकल, जानें लक्षण, कारण और ट्रीटमेंट

अगर आप गर्दन, कमर और पीठ के दर्द से परेशान है तो आपको बता दें कि यह सर्वाइकल का कारण हो सकता है। आज इस समस्या से अधिकतर लोग परेशान है। जानें इस समस्या के बारे में सबकुछ।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 17, 2020 14:20 IST
cervical pain- India TV Hindi
cervical pain

लगातार गर्दन में दर्द बना रहना, हिलाने में प्रॉब्लम होना आदि समस्या हो हम आम समझ लेते है। इस दर्द के साथ लंबे समय तक हम ध्यान नहीं देते है। लेकिन आपको बता दें कि यहीं दर्द आगे जाकर सर्वाइकल का कारण बन जाता है। कुर्सी और एसी में लगातार बैठने वालों को ये समस्या ज्यादा देखी गई है। लोग घंटों कम्प्यूटर के सामने बैठते हैं, लंबे समय तक मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं जिससे यह समस्या होती है। इतना ही नहीं कई लोग ऐसे भी होते है जो अपने मोबाइल को कान और कंधे के बीच फंसा कर काफी देर कर बात करते रहते है जोकि तेज दर्द का कारण बनता है। अगर इस समस्या से समय के साथ सही नहीं किया तो आगे चलकर बड़ी समस्या का कारण बन सकता है। जानें इसके लक्षण, कारण और ट्रीटमेंट। 

सर्वाइकल के लक्षण

  1. गर्दन में दर्द होना
  2. गर्दन अकड़ जाना 
  3. हिलाने-डुलाने में परेशानी होना
  4. हाथ-पैर और पंजों में झुनझुनी
  5. सुन्न महसूस होना 
  6. हाथ-पैरों में कमजोरी लगना
  7. सिर के पिछले भाग और कंधों में दर्द
  8. शरीर में असंतुलन और चलने में दिक्कत
  9. मांसपेशियों में ऐंठन 
  10. सिरदर्द
  11. चक्कर आना।
  12. सोते समय अधिक पसीना आना। 
  13. अधिक थकान होना। 

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सर्वाइकल का कारण

  • किसी एक्सिडेंट में गर्दन का नॉर्मल से अधिक मुड़ जाना जिसके कारण मांसपेशियों पर इफेक्ट पड़ता है। जिसके कारण गर्दन में दर्द और जकड़न हो जाती है। 
  • गलत पोजीशन में बैठने के कारण
  • घंटो फोन पर गर्दन की गलत पोजिशन रखना। 
  • रीढ़ की हड्डी का अंदर से सिकुड़ना जिसके कारण नसों पर प्रभाव पड़ता है।  
  • किसी नस पर अधिक दबाव के कारण गर्दन को नुकसान

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सर्वाइकल दर्द से ऐसे करें बचाव

  • इस रोग से बचना चाहते है तो आपको अपनी गर्दन को हेल्दी रखना होगा। उठने, बैठने, कम्प्यूटर पर ज्यादा देर एक ही अवस्था में बैठकर काम न करें। 
  • मोबाइल फोन का इस्तेमाल लंबे समय कर एक ही स्थिति में न करें। 
  • सामने की तरफ अपनी गर्दन को झुकाने के बजाय मोबाइल स्क्रीन को आंखों के बराबर ऊंचाई में लाकर इस्तेमाल करें। 
  • हड्डियों को मजबूत रखना जरूरी है। इसके लिए विटामिन डी और कैल्शियम का सेवन करें। 
  • सर्वाइकल के दर्द के लिए तकिया आती है उसे रखें या फिर नॉर्मल ताकिया रख रहे है तो सही आकार का होना चाहिए।  
  • आप चाहे सर्वाइकल से निजात पाने के लिए योग का सहारा ले सकते है। इसके लिए आप ताड़ासन, वृक्षासन, संपूर्णासन आदि योग करें। इससे शरीर में ढीलापन आ जाता है। 
  • अगर आपके गर्दन में ज्यादा दर्द है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। 

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