Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अचानक डाइट बदलना पड़ सकता है भारी, पड़ेगा सेहत पर बुरा असर: शोध

ब्रिटेन में शेफील्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अनुसार आपकी डाइट उम्र बढ़ने के साथ-साथ बीमारी को बढ़ा सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 25, 2020 10:03 IST
Deit change- India TV Hindi
Deit change

नए जमाने में भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर लोग खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण मोटापे जैसी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। इससे निजात पाने के लिए कई लोग अपना डाइट प्लान एकाएक चेंज कर देते हैं, लेकिन यह शरीर के लिए खतरनाक साबित होता है। एक स्टडी में के अनुसार रिस्ट्रिक्टेड डाइट फॉलो करने के बाद अचानक फुल डाइट लाने से किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ने के साथ-साथ उसकी उम्र भी कम हो सकती है।  दरअसल जब आप अपनी डाइट में अचानक बदलाव करते है तो इसका असर आपके शरीर के हर एक अंग पर पड़ता है और परिणामस्वरूप शरीर इन बदलावों को स्वीकार नहीं कर पाता और आप बीमार हो जाते हैं। 

ब्रिटेन में शेफील्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अनुसार, आपकी डाइट उम्र बढ़ने के साथ-साथ बीमारी को बढ़ा सकती है।  साइंस एडवांसेस नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि यह शोध ऐसी मक्खियों के ऊपर किया गया जो फलों के ऊपर रहती हैं। इन मक्खियों को ड्रोसोफिलिया मेलानोगास्टर नाम से जाना जाता है। उन्हें प्रतिबंधित आहार खिलाया गया और इसके बाद उन्हें समृद्ध आहार में लौटा दिया गया। इससे यह बात साबित हुई कि अचानक डाइट में बदलाव से उम्र कम हो गई और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा। 

वैज्ञानिकों ने पाया कि ऐसा करने से मक्खियों के मरने की संभावना कई हद तक बढ़ गई। इसके साथ ही उनके स्वास्थ्य पर ऐसा असर पड़ता है कि वह कम अंडे देती हैं। 

शोधकर्ताओं का मानना है कि आहार प्रतिबंध मक्खियों का एक फुल डाइट के लिए बीमार बना सकता है। वहीं अगर मनुष्यों की बात की तो इस सिद्धांत से उनके ऊपर भी काफी असर पड़ता है, ऐसे समय का इंतजार करते हैं जब भोजन की उपलब्धता फिर से बढ़ जाती है। जिसके कारण हम एक नॉर्मल डाइट के मरम्मत और रखरखाव तंत्र में वृद्धि, यह वास्तव में एक समृद्ध आहार के हानिकारक प्रभावों से बच सकता है। 

नींद पूरी नहीं हो रही है?, कहीं आप इन बीमारियों की चपेट में तो नहीं, जानें कैसे करें बचाव

इस शोध का ये रिजल्ट निकला है कि कुछ परिस्थितियों में बार-बार अपनी डाइट में बदलाव करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय के सह-लेखक एंड्रयू मैक्रेकेन के अनुसार अभी इसे लेकर और शोध करने की जरूरत है। इस रिजल्ट में यह भी साफ हो गया है कि यह क्यों होता है और भविष्य के अनुसंधान को ध्यान में रखते हुए इसमें और भी शोध करके नई बातें सामने आ सकती है। 

रात को सोने से पहले इस तरह पिएं हल्दी वाला दूध, जानें न्यूट्रिनिस्ट से इसके बेहतरीन फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement