Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

हेलमेट पहनने से बढ़ जाता है गंजा होने का खतरा, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

बाइक चलाने वाले व्यक्तियों को सबसे ज्यादा बाल झड़ने की समस्या का सामना करते है। जिसके कारण उनके मन में यह सवाल हमेशा रहता है कि वास्तव में उनके बाल हेलमेट के कारण झड़ते है। अगर आपकी सोच भी ऐसी है तो आपको बता दें कि आप सौ प्रतिशत सही है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 01, 2018 19:45 IST
Hair Fall- India TV Hindi
Hair Fall

हेल्थ डेस्क: बाइक चलाने वाले व्यक्तियों को सबसे ज्यादा बाल झड़ने की समस्या का सामना करते है। जिसके कारण उनके मन में यह सवाल हमेशा रहता है कि वास्तव में उनके बाल हेलमेट के कारण झड़ते है। अगर आपकी सोच भी ऐसी है तो आपको बता दें कि आप सौ प्रतिशत सही है। रेग्लुलर तरीके से हेलमेट का इस्तेमाल करने से आपके बाल अधिक झड़ते है। क्योंकि हेलमेट आपके बाल के स्कैल्प के बिल्कुल नजदीक होता है। जिसके कारण वह कमजोर हो जाती है। इसके साथ ही उगने के प्रोसेस में भी अधिक प्रभाव पड़ता है। साइंस भाषा की बात करें तो इसे 'ट्रैक्शन एलोपेसिया' कहा जाता है। जानें इसके बारें में और कैसे करें अपने बालों का बचाव।

क्या है ट्रैक्शन एलोपेसिया?

अक्सर देखा गया है कि लोग अपने बालों को बहुत ही टाइट बांधते है। या फिर लंबे समय तक हेलमेट लगाएं रहते है। जो कि ट्रैक्शन एलोपेसिया के कारण बनता है। इससे बाल झड़ने की समस्या के साथ नए बाल न उगने की समस्या हो जाती है।  (सिर्फ 30 मिनट में पाएं हमेशा के लिए काले पैरों से निजात, बस अपनाएं ये 5 स्टेप )

हेलमेट में हो सकते है बैक्टीरिया
इस बारें में एक्सपर्ट का कहना है कि हेलमेट के कारण बालों की स्कैल्प में पसीना बहुत आता है। जिससे बाल कमजोर हो जाते है। जो कि हेसमेट के अंदर बैक्टीरिया बनने के कारण बनता है। जो कि आपके बालों को बढ़ने के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसके साथ ही बाल झड़ने की समस्या हो जाती है। (अब पार्लर जाने की जरूरत नहीं, घर पर ही आसान तरीके से यूं करें हेयर स्पा)

ऐसे करें बचाव

  • अब आप चाहते है कि इस समस्या का शिकार न हो तो अपने बालों को ढीले बांधने की कोशिश करें।
  • बाल और हेलमेट के बीच थोड़ी जगह रखें। जिससे कि वह पसीना से भीगे न रहें। इसलिए हेलमेट को आगे की ओर थोड़ा उठा कर ही पहनें।
  • हेलमेट को रोजाना एंटी बैक्टीरियल लिक्विड से साफ करें। जिससे कि उसके अंदर नमी न रहे।
  • अपने बालों की मसाज जरुर करें। जिससे उन्हें पोषक तत्व मिलें। जिससे ब्लड सर्कुलेशन के साथ नए बाल निकलने लगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement