Monday, April 29, 2024
Advertisement

रोजाना खाली पेट बेकिंग सोडा पानी पीने के हैं बेमिसाल फायदे, जानिए

रोजाना खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोड़ा डालकर पीने से आप कई गंभीर बीमारियों से भी निजात पा सकते हैं। यह शरीर में जाकर पीएच की मात्रा को ठीक रखता है। जो कि ब्लड बनने में हमारी सहायता करता है। जानिए इसके अनोके फायदों रे बारे में....

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 22, 2016 16:51 IST
baking soda water- India TV Hindi
baking soda water

हेल्थ डेस्क: आप बेकिंग सोड़ा के बारे में तो अच्छी तरह जानते होगे। इसका इस्तेमाल खाने बनाने वाली चीजों में सबसे अधिक किया जाता हैं। आमतौर पर इससे कुकीज, पेस्टी या फिर दूध को फटने से बचाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन आप जानते हैं कि यह हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं। इसका सेवन करने से आपके कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

ये भी पढ़े-

रोजाना खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोड़ा डालकर पीने से आप कई गंभीर बीमारियों से भी निजात पा सकते हैं। यह शरीर में जाकर पीएच की मात्रा को ठीक रखता है। जो कि ब्लड बनने में हमारी सहायता करता है। अगर आप सिर्फ 15 दिन रोजाना खाली पेट इसका सेवन करे, तो आपको कई फायदे मिलेंगे। जानिए इन फायदो के बारें में।

एसिड की समस्या से दिलाएं निजात

अगर आपको एसिड की समस्या हो गई हैं। जिसके कारण डाइजेशन ठीक ढंग से काम नहीं कर रहा हैं, तो इस पानी का सेवन करें।

पेट फूलने की समस्या से दिलाए निजात
फास्ट फूड खाने के बाद पेट फूलने की समस्या हो, तो सोडे का पानी पिएं। इससे आपका पेट फूलने की शिकायत खत्म हो जाएगी।

किडनी के स्टोन
अगर आपकी किडनी में स्टोन हैं, तो इसका सेवन करने से आपको स्टोन से निजात मिल सकती हैं। स्टोन होने का मुख्य कारण शरीर में एसिड की अधिक मात्रा हो जाना होता हैं। सोड़ा का पानी शरीर में एसिड को बैलेंस कर स्टोन से निजात दिलाता हैं।

स्किन संबंधी समस्याओं से दिलाएं निजात
कभी-कभी शरीर में एसिड की मात्रा अधिक होने से स्किन संबंधी समस्या, इंफेक्शन हो जाता हैं। इससे बचाव के लिए बेकिंग पानी आपके लिए मददगार साबित हो सकता हैं।  

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement