Thursday, May 16, 2024
Advertisement

ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने के लिए फूजीफिल्म-पीयरलेस आएं साथ

फूजीफिल्म इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और पीयरलेस अस्पताल ने फूजीफिल्म की आधुनिकतम एम्युलेट इनोवलिटी मशीन अस्पताल में लगाने के लिए आपसी सहयोग की घोषणा की है।

IANS Edited by: IANS
Updated on: November 21, 2017 15:53 IST
breast cancer- India TV Hindi
breast cancer

हेल्थ डेस्क: फूजीफिल्म इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और पीयरलेस अस्पताल ने फूजीफिल्म की आधुनिकतम एम्युलेट इनोवलिटी मशीन अस्पताल में लगाने के लिए आपसी सहयोग की घोषणा की है। एम्युलेट इनोवलिटी एक अति उन्नत ब्रेस्ट कैंसर निदान मशीन है, जिसने महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की शुरुआती पहचान को सच कर दिखाया है। डिजिटल मैमोग्राफी के साथ ब्रेस्ट कैंसर में महत्वपूर्ण चुनौतियों और समाधानों में तकनीक की रोगविषयक प्रासंगिकता पर एक गोष्ठी भी आयोजित की गई।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा स्तन कैंसर प्रबंधन पर 2016 के सहमति दस्तावेज के अनुसार, 50 प्रतिशत से अधिक स्तन कैंसर मरीज का इलाज काफी देर से शुरू होता है। भारत में स्तन कैंसर के सालाना करीब 1,44,000 नए मामलों के साथ, यह रोग भारत की शहरी महिला में सबसे आम बन गया है।

भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में स्तन कैंसर से पीड़ित महिलाओं की संख्या एक लाख पर 5 है जबकि शहरी आबादी में इनकी न्यूनतम संख्या 30 है।

फूजीफिल्म इंडिया के प्रबंध निदेशक याशुनोबु निशियामा ने कहा, "पीयरलेस अस्पताल के साथ हमारा संबंध कैंसर के खिलाफ लड़ाई में हमारा एक महत्वपूर्ण कदम है। भारत में महिलाओं के बीच सभी तरह के कैंसर में स्तन कैंसर का योगदान 27 प्रतिशत है। यह चिंताजनक है कि अधिकतर महिलाओं में सटीक निदान के साथ जांच-परीक्षा में यह कैसे पकड़ में नहीं आ पाता है और ज्यादातर मामलों में तब पता चलता है जब कैंसर का स्तर बड़ा हो चुका होता है।"

फूजीफिल्म इंडिया के मेडिकल डिविजन के प्रमुख और कार्यकारी उपाध्यक्ष चंद्र शेखर सिब्बल ने कहा, "भारत में स्तन कैंसर की शुरुआती पहचान और इलाज को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता में एम्युलेट इनोवलिटी का प्रतिष्ठापन मील का पत्थर है। इस प्रयास में हमारे साथ हाथ मिलाने के लिए हम पीयरलेस ग्रुप के शुक्रगुजार हैं।"

आधुनिक समय की डिजिटल मैमोग्राफी मशीन और टोमोसिन्थेसिस कैंसर को बेहद जल्द पकड़ लेती है और बहुत कम रेडिएशन में काम करती है।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement