1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना बैठकर बस 10 मिनट करें ये काम, फिर देखें कैसे कटेगा आपका मोटापा

रोजाना बैठकर बस 10 मिनट करें ये काम, फिर देखें कैसे कटेगा आपका मोटापा

आप कुर्सी में बैठे-बैठे कई कैलीरो फैट बर्न कर सकते है। इसके लइए आपको कई मेहनत नहीं करनी है। बस 10 मिनट समय निकालकर ये काम करना है। जानिए

shivani singh shivani singh
Published on: February 21, 2018 17:43 IST
weight loss- India TV Hindi
weight loss

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई मोटापे से परेशान है। जिसके कारण कई स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इसीलिए हम कोशिश करते है कि फिट रहे लेकिन हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि काम के अलावा और वक्त निकाल पाएं।

काम के रुटीन में हम हमेशा अपनी सीट में बैठ रहते है। बस रोजाना 10 मिनट खुद को दें। इसके लिए आपको कई मेहनत नहीं करनी है बल्कि बैठे-बैठे कुछ सिंपल एक्सरसाइज करना है। जिससे आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते है।

आप कुर्सी में बैठे-बैठे कई कैलीरो फैट बर्न कर सकते है। जानिए कैसे।

CHAIR OBLIQUE TWISTS

CHAIR OBLIQUE TWISTS

Chair Oblique Twists

इस वर्कआउट के लिए आप कुर्सी में सीधे बैठ जाएं। इसके बाद अपने दाएं हाथ को सिर के बगल में लाएं। फिर अपने बाएं पैर की कोहनी को छाती तक लाएं। जैसे कि आप Crunch कर रहे हो। इसीतरह बाएं हाथ से भी करें। 2 सेट करें। हर एक पैर से 50 सेकंड।

CHAIR BICYCLE CRUNCH

CHAIR BICYCLE CRUNCH

Chair Bicycle Crunch
यह आपके लोवर को फिट रखेगा। नाम से समझ गए होगे कि आपको साइकिल चलाना है। इसके लिए आप सीट के आगे हिस्से में 120 डिग्री में बैठ जाएं और Crunch की तरह बाएं पैर को चेस्ट तक ले जाना है। इसी तरह दाएं पैर से करें। 3 सेट करें। हर एक पैर 40 सेकंड का।

CHAIR LEG CIRCLES

CHAIR LEG CIRCLES

Chair Leg Circles
यह आपके मसल्स के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि जांघ के लिए भी फायदमेंद है। इससे आपको फैट बहुत जल्दी कम होगा।

इसके लिए सीधे बैठ जाएं और अपने हाथों के कुर्सी के सहारे से पकड़ लें। इसके बाद एक-एक पैर सर्कल की तरह घुमाएं। इने आप 2 सेट में करें। हर एक पैर से 40 सेकंड का।

अगली स्लाइड में पढ़ें और एक्सरसाइज के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X