Saturday, April 20, 2024
Advertisement

International Tea Day 2019: स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं चाय

इसमें एंटीजेन होते हैं, जो एंटी-बैक्टीरियल क्षमता देते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के कारण इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 15, 2019 13:03 IST
International Tea Day 2019- India TV Hindi
15 दिसंबर को इंटरनेशनल टी डे सेलिब्रेट किया जाता है

मुंबई: 15 दिसंबर को इंटरनेशनल टी डे मनाया जा रहा है। अगर आप चाय के शौकीन हैं तो आपने कई तरीके की चाय पी होगी। जैसे, अदरक वाली चाय, नींबू वाली चाय या ग्रीन टी। कुछ दिनों पहले तो हांडी चाय इतना ट्रेंड हुआ कि लोग दुकानों पर जाकर इसकी खूब मांग कर रहे थे। खैर, चाय के स्वाद से अलग हटकर बात करें तो क्या आपको पता है कि ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। जी हां, बहुत कम लोग जानते हैं कि चाय में भी सेहत का खजाना छिपा है।

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो दालचीनी की चाय पिएं। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो सेहतमंद हैं। आपको पानी के साथ एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर या फिर उसके टुकड़े डालकर उबालना है। रात को सोने से पहले इसे पीने से वजन कम होता है।

मुंह के छालों से पाना है छुटकारा तो दवा छोड़ इन नुस्खों को आजमाइए

International Tea Day 2019

15 दिसंबर को इंटरनेशनल टी डे सेलिब्रेट किया जाता है

पुदीने की चाय भी वजन घटाने में मदद करती है। आपको पुदीने की 6-7 पत्तियों को एक पानी के साथ उबालना है। आप उसमें शहद डालकर भी पी सकते हैं। ये सेहत के लिए भी बहुत अच्छी है।

चाय पीने के फायदे

इसमें एंटीजेन होते हैं, जो एंटी-बैक्टीरियल क्षमता देते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के कारण इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है। साथ ही कई बीमारियों से भी बचाता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement