Friday, May 03, 2024
Advertisement

कफ से है परेशान, तो करें इसका सेवन

अगर आपको खांसी के साथ बलगम भी आता हो तो मिश्री का सेवन काली मिर्च के साथ करने से आपको खांसी से राहत मिल सकती है। पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, इसमें ऐसे ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं तो बलगम को ख़त्म करके कफ़ से राहत दिलाती हैं

Agency Agency
Updated on: March 07, 2016 11:46 IST
cough- India TV Hindi
cough

हेल्थ डेस्क: सर्दियों का मौसम शुरु हो गया है। इस मौसम में बीमारियां होने साधारण सी बात हो जाती है। इस मौसम में जरा सी लापरवाही हमारे लिए भारी पड़ जाती है। ठंड के मौसम में सबसे आम बीमारी है खांसी-जुकाम। वैसे तो खांसी आने पर लोग इसे नार्मल ले लेते है। लेकिन यह नार्म चीज आगे, लेकिन आगे चलकर ये बड़ा रूप ले सकती है।

ये भी पढ़े-

खांसी रात आते ही और बढ़ जाती है, क्योंकि रात में अधिक ठंड होती है। इसलिए आप इससे बचने के लिए कोई न कोई सीरप ले लेते है। जिसके कारण आपको आराम तो मिल जाता है, लेकिन आपको दूसरे दिन भी नींद आती रहती है। जो कि एक समस्या उत्पन्न करता है। साथ ही इससे और स्वास्थय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

कुछ लोग तो सिरप का भी इस्तेमाल नही करते है। ऐसे लोगों के दवा पीना या खाना पसंद नही होता है। क्योंकि वह इसका साइड इफेक्ट ,सहन नही कर पाते है। जिसके कारण वह अधिक परेशान होते है।

अगर आपको खांसी के साथ बलगम भी आता हो तो मिश्री का सेवन काली मिर्च के साथ करने से आपको खांसी से राहत मिल सकती है।  पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, इसमें ऐसे ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं तो बलगम को ख़त्म करके कफ़ से राहत दिलाती हैं। यह आपके गले और ओरल कैविटी को भी काफी आराम पहुंचाती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले मिश्री और काली मिर्च की बराबर मात्रा लें इसे ग्राइंड करके इसका मिश्रण बना लें। रात में सोने से पहले इस मिश्रण का सेवन करें, लेकिन ध्यान रहे कि एक भी पानी न पिए। आप चाहे तो इसे अपनी चाय में मिलाकर दिन में दो बार इसका सेवन करें। यह मिश्रण आपके इम्यून सिस्टम को बढाने में मदद करती है और कफ़ को दूर भगाने में मदद करती है।

अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो इसका सेवन बिल्कुल न करें। इससे आपको नुकसान हो सकता है।

ये भी पढ़े-

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement