Thursday, May 02, 2024
Advertisement

चाहते है कि शरीर में आयरन, कैल्शियम की न हो कमी, तो अपनाएं खाने के ये तरीके

कैल्शियम और आयरन हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और शरीर में खून की कमी को रोकने में मददगार होते हैं। अगर आप स्वादिष्ट तरीके से कैल्शियम और आयरन का सेवन करना चाहते हैं तो तिल, सूखे आडू और आलूबुखारा के जूस का सेवन कीजिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 09, 2017 12:55 IST
iron- India TV Hindi
iron

हेल्थ डेस्क:  कैल्शियम और आयरन हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और शरीर में खून की कमी को रोकने में मददगार होते हैं। अगर आप स्वादिष्ट तरीके से कैल्शियम और आयरन का सेवन करना चाहते हैं तो तिल, सूखे आडू और आलूबुखारा के जूस का सेवन कीजिए। ओरिफ्लेम (इंडिया) की पोषण विशेषज्ञ सोनिया नारंग ने कुछ इंडीग्रेडिएंट्स के बारे में बताया है, जिनकी मदद से कैल्शियम और आयरन युक्त स्वादिष्ट भोजन तैयार किया किया जा सकता है

ये भी पढ़े

पालक, मेथी और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है, आपका शरीर इन्हें अच्छे से पचा सकें इसलिए इन सब्जियों में आलू और टमाटर भी डाल दें, इससे सब्जियां स्वादिष्ट बनेंगी।

  • तिल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं, सलाद या रोटी में मिलाकर या भोजन पर एक मुट्ठी तिल छिड़क लें, इससे भोजन का स्वाद बढ़ जाएगा।
  • पत्ता गोभी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिंस, फोलेट और फाइबर से भरपूर होने के साथ आयरन के प्रमुख स्रोत भी होते हैं, इसका सेवन सब्जी या सलाद के रूप में किया जा सकता है। यह आयरन की कमी को दुर करता है।
  • सूखे आडू रोजाना आपके शरीर के लिए आवश्यक नौ प्रतिशत आयरन की जरूरत को पूरा करते हैं, इसलिए इसका सेवन जरूर करें।
  • अन्य मेवों की तरह किशमिश आयरन से भरपूर होता है, इसे दही, सलाद, दलिया में मुट्ठी भर डालकर खाया जा सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और टिप्स के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement