1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. इस ब्लड ग्रुप के लोगों को सबसे अधिक होती है हार्ट अटैक की बीमारी, जानें इसमें कौन-कौन है शामिल

इस ब्लड ग्रुप के लोगों को सबसे अधिक होती है हार्ट अटैक की बीमारी, जानें इसमें कौन-कौन है शामिल

एक शोध में ये बात समने आई कि ब्लड ग्रप भी हार्ट अटैक आने का मुख्य कारण बन सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 18, 2019 16:39 IST
Heart attack- India TV Hindi
Heart attack

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से परेशान है। इसका मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान होता है। ऐसे ही हर चौथे व्यक्ति को हार्ट संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसका मुख्य कारण लाइफस्टाइल को ही दिया जाता है, लेकिन एक शोध में ये बात समने आई कि ब्लड ग्रप भी हार्ट अटैक आने का मुख्य कारण बन सकता है।

इन ब्लड ग्रुप के लोगों को सबसे अधिक हार्ट अटैक की संभावना

एक शोध के मुताबिक नॉन-ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना सबसे ज़्यादा होती है। इसका कारण शोधकर्ता मानते है कि ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि ब्लड ग्रुप ए, बी और एबी में खून जमाने वाले प्रोटीन का स्तर ज़्यादा होता है।

शोधकर्ता का इस बारें में कहना है कि इन नतीजों से ये समझने में मदद मिलेगी कि किस पर दिल के दौरे का ख़तरा अधिक है। यूरोपियन सोसाइटी ऑफ़ कार्डियोलॉजी कांग्रेस में पेश की गई इस रिपोर्ट में क़रीब 13 लाख लोगों पर अध्ययन किया गया है।

इससे पहले हुई रिसर्च में पता चला था कि दुर्लभ ब्लड ग्रुप एबी वाले लोगों पर दिल के दौरे का सबसे ज़्यादा ख़तरा रहता है। असल में ब्रिटेन में ओ ब्लड ग्रुप सबसे आम है। ऐसे लोगों की संख्या 48 प्रतिशत है।

नीदरलैंड्स के यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर ग्रोनिनजेन की शोधकर्ता टेस्सा कोले ने बताया कि हर ब्लड ग्रुप से जुड़े ख़तरों पर अध्ययन होना चाहिए। उन्होंने कहा, "आने वाले समय में, दिल के दौरे से बचने के लिए की जाने वाली जांच में ब्लड ग्रुप की जानकारी को भी शामिल किया जाना चाहिए।"

कितने वर्ष जीएंगे आप? अब इस जीन से आसानी से चलेगा पता

सर्दियों में इलेक्ट्रॉनिक हीटर को यूज़ करना पड़ेगा भारी, कई परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना

रात के खाने में शामिल करें यह चीज़े, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X