Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

डिप्रेशन से बचने के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक उपाय

हेल्थ डेस्क: आज के दौर में भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतना व्यस्त हो जाता है कि खुद के साथ-साथ अपने परिवार को समय नहीं गे पाता है। जिसके कारण हम खुद के कामों में

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 04, 2016 23:20 IST
depression - India TV Hindi
depression

हेल्थ डेस्क: आज के दौर में भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतना व्यस्त हो जाता है कि खुद के साथ-साथ अपने परिवार को समय नहीं गे पाता है। जिसके कारण हम खुद के कामों में इतना खो जाते है कि यह भी नहीं याद रहता है कि हमारे परिवार में कौन है। इसी कारण हम धीरे-धीरे डिप्रेशन में चले जाते है।

ये भी पढ़े- हरी मेथी के हैं अनेको लाभ, जानिए

डिप्रेशन हमारी जिन्दगी में जहर घोलने वाला मन एक महत्वपूर्ण भाव है जो हमारे दैनिक जीवन में कई तरह की समस्याओं के लिए हमारे शरीर द्वारा की गयी एक बायोलॉजिकल क्रिया है। जो तनाव कहते है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप डॉक्टर की सलाह लेते है या फिर किसी के बताए हुए उपायों से इसे दूर करने की कोशिश करते है।

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में कम से कम 70 प्रतिशत लोग डिप्रशन के बचने के लिए दवाओ का इस्तेमाल करते है। डिप्रेशन, मस्तिष्क से जुडी हुई एक बीमारी है, जिसके लिए लोग एंटी-डिप्रेसेंट दवाइयों का सेवन करते हैं जबकि एंटी-डिप्रेसेंट दवाइयों के साइड इफ़ेक्ट बहुत होते हैं। आप इन दवाइयों की बजाय आप इन प्राकृतिक उपायों को इस्तेमल कर इससे निजात पा सकते है।

लैवेंडर

लैवेंडर में ऐसे गुण पाए जाते है जो आपको अनिद्रा के साथ-साथ आपको डिप्रेशन को भी कम कर सकता है। इसके लिए आप नहाने के पानी में कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिलाकर या फिर इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement