Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

सावधान! शरीर के इन हिस्सों को आप हाथ से तो न छूते

हमारे शरीर की त्वचा बहुत ही संवेदनशील होती है। हमारे शरीर की त्वचा को काफी देखरेख की जरुरत होती है। अमेरिका में एक शोध के मुताबिक हमारे शरीर में संक्रमण फैलाने वाला हिस्सा हमार हाथ है। हमारे हाथ न जाने कितनी बार कीटाणुओं के सम्पर्क में आते है। और उन्

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 15, 2016 16:49 IST
no touch- India TV Hindi
no touch

हेल्थ डेस्क: स्वस्थ शरीर पाना हर व्यक्ति की इच्छा होती है। पर आजकल की इस भागमभाग भरी जिंदगी में हम खुद का ख्याल नहीं रख पाते और बहुत सी ऐसी गलतियां करते है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होती। पर अगर हमे स्वस्थ शरीर चाहिए तो कुछ बातों का विशेष रुप से ध्यान रखना होगा।

ये भी पढ़े- सिर्फ 1 मिनट में पाएं सिरदर्द से निजात

हमारे शरीर की त्वचा बहुत ही संवेदनशील होती है। हमारे शरीर की त्वचा को काफी देखरेख की जरुरत होती है। अमेरिका में एक शोध के मुताबिक हमारे शरीर में संक्रमण फैलाने वाला हिस्सा हमार हाथ है। हमारे हाथ न जाने कितनी बार कीटाणुओं के सम्पर्क में आते है। और उन्ही हाथों से हम अपने शरीर के हर हिस्से को छूते है।

जिनके कारण ये जर्म्स हमें कई तरह की बीमारिया दे देते है। साथ ही इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। हाथों को सेनिटाइज़र सोप से धोना बहुत ही जरुरी होता है। स्वस्थ्य शरीर जीवन का आधार है। इसलिए हमें संक्रमित होने से बचना चाहिए। हमारे शरीर के 7 ऐसे हिस्से है, जो बहुत ही संवेदनशील है। जिसे बिना हाथ धोए या फिर बिना ग्लब्स पहने हुए छुने से हमारा शरीर में संक्रमण हो सकता है।

आंख

हमारी आंख हमारे शरीर का सबसे नाजुक और सबसे संवेदनशील हिस्सा है। इसलिए आंखो को बहुत ही देखभाल की जरुरत होती है। आंखों में जर्म्स बड़ी तेजी से इंफेक्शन फैलाते है। आंखों को बिना हाथ धोए कभी नहीं छुना चाहिए। आंखों पर ज्यादा आर्टिफिशियल चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

अगली स्लाइड में पढ़े और किस हिस्सों को नहीं छूना चाहिए

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement