1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. त्वचा को जवां रखना है तो प्लास्टिक छोड़िए बांस की बोतल में पानी पीजिए, दिल भी रहेगा फिट

त्वचा को जवां रखना है तो प्लास्टिक छोड़िए बांस की बोतल में पानी पीजिए, दिल भी रहेगा फिट

प्लास्टिक की तुलना में बांस की बोतल एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल के साथ-साथ बायोडीग्रेबल भी है। इसके साथ ही इस आसानी से डीकंपोज कर सकते है। जानें इसमें पानी पीने के फायदे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 09, 2019 13:42 IST
bamboo water bottle- India TV Hindi
Image Source : ASSAMCLICKS bamboo water bottle

आज दुनियाभर में जलवायु परिवर्तन को लेकर बहस छिड़ी हुई है। सरकार जनता से प्लास्टिक का बहिष्कार करने की अपील कर रही है। यूं भी प्लास्टिक पर्यावरण के साथ साथ सेहत के लिए भी खतरनाक है। प्लास्टिक की बोतल की बजाय अगर आप बांस की बोतल में पानी पीएंगे तो आपको सेहत संबंधी फायदे होंगे। बांस की बोतल प्लास्टिक का बढ़िया विकल्प है और इससे  आपका दिल और आपकी त्वचा भी जवां बनी रहेगी।

इसका उत्पादन नियमित रूप से किया जा सकता है। इसके साथ ही प्लास्टिक की तुलना में यह एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल के साथ-साथ बायोडीग्रेबल भी है। इसे आसानी से डीकंपोज कर सकते है क्योंकि यह पूरी तरह से कुदरती रुप से बना होता है। जानें बांस की बोतल में पानी पीने के फायदे।

इस कारण बांस है बेस्ट

इस बनाने में किसी केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। यह पूर्ण रूप से फर्टीलाइजर से उगाया जाता है। बांस काफी मजबूत होता है। यह एंटी फंगल के साथ-साथ एंटीबैक्टीरियल होता है। बांस की बोतल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है जैसे प्रोटीन, पोटेशियम, कॉपर,आयरन, विटामिन बी6 और बी12, मैंगनीज, जस्ता,  ट्रिप्टोफैन और आइसोल्युसिन है। ये सभी आपके शरीर के लिए सबसे बेस्ट हैं।

पटना में जलभराव के बाद डेंगू के प्रकोप, ऐसे करें खुद का बचाव

bamboo water bottle

bamboo water bottle

बांस की बोतल में पानी पीने के फायदे

दिल को रखें हेल्दी
बांस की बोतल में कई ऐसे गुण पाए जाते है। जिसमें रोजाना पानी पीने से हार्ट अटैक के अलावा कार्डियोवेस्कुलर डिजीज से भी बचाव हो जाता है।

इम्यूनिटी को रखें मजबूत
अधिकतर खराब खान पान के कारण कई लोगों की इम्यूनिटी बहुत ही कमजोर होती है। इस वजह से मौसमी बीमारियां ऐसे लोगों को जल्द अपना शिकार बना लेती हैं। ऐसे में अगर आप बांस की बोतल का पानी पिएंगे तो आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा क्योंकि इसमें लेक्टोन्स ग्लाइकोसाइट्स, पॉलीफिनोल्स जैसे फ्लेवेनॉइड्स पाए जाते है जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है।

bamboo water bottle

bamboo water bottle

हमेशा रहेंगे जवां
अगर आप हमेशा जवां रहना चाहते हैं तो आप बॉस की बोतल में पानी पिएं। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट तत्व आपकी स्किन को जवां रखता है। इसके साथ ही कोशिकाओं की नष्ट होने वाली प्रक्रिया को भी धीमा कर देता है। इसके साथ ही इस पानी से रोजाना चेहरे को धोने से आपको नेचुरल खूबसूरती मिलेगी। इसके साथ ही आपके बाल हेल्दी रहेंगे।

weight Loss: मीठा खाकर भी वजन कर सकते हैं कंट्रोल, जानिए कैसे

हड्डियों को रखें मजबूत
बांस में सिलिका नामक तत्व पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल
आज के समय में खराब लाइफ स्टाइल के साथ कोलेस्ट्राल का ऊपर-नीचे होना आम बात हो गई है। ऐसे में बांस की बोतल का पानी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका पानी कोलेस्ट्राल लेवल कंट्रोल करता है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X