1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. बेली फैट को दूर करके एब्स बनाना चाहते हैं तो खाने में शामिल करें ये चीजें

बेली फैट को दूर करके एब्स बनाना चाहते हैं तो खाने में शामिल करें ये चीजें

बेली फैट को दूर करके फिट रहना चाहते हैं तो कुछ खाद्य पदार्थ आपकी मदद कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 08, 2019 9:55 IST
belly Fat- India TV Hindi
बेली फैट

खराब लाइफस्टाइल अक्सर आपके वजन बढ़ने का कारण होता है। वजन कम करने के लिए लोग मीलों दौड़ते हैं, वजन उठाते हैं। मगर सिर्फ इन चीजों से बेली फैट कम नहीं होता है। इसने साथ सही मात्रा में खाना भी जरुरी होता है। शरीर में जमा अतिरिक्त फैट को दूर करने के लिए हेल्दी खाना बेहद जरुरी होता है। अतिरिक्त फैट को कम करने के लिए कौन से पोषक तत्व फायदेमंद होते हैं और उनके स्त्रोतों के बारे में बताते हैं।

फाइबर:

सॉल्यूबल फाइबर का सेवन बढ़ाने से यह बेली फैट को कम करने में मदद करता है और दोबारा फैट इकट्ठा होने से रोकता है।फाइबर के लिए आप सेब, ओटमील, नाशपाती और सिट्रस फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।

प्रोटीन:
जो लोग वजन कम करने की सोच रहे हैं उन्हें प्रोटीन का सेवन बढ़ा देना चाहिए। इससे मेटाबॉल्जिम बेहतर होता है और भूख कम लगती है। हाई प्रोटीन फूड कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। प्रोटीन के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट, फिश का सेवन कर सकते हैं।

मोनोसेचुरेटिड फैट:
अपनी डाइट में मोनोसेचुरेटिड फैट को शामिल करके शरीर में जमा अतिरिक्त फैट को कम किया जा सकत है। यह हार्ट की समस्या होने के खतरे को भी कम करता है। मोनोसेचुरेटिड फैट के लिए एवोकाडो, नट्स, बादाम और ऑलिव ऑयल का सेवन करें।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X