Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ये है वजन घटाने का सबसे सही तरीका, 5 दिन के अंदर दिखेगा फायदा

 लगातार वजन बढ़ रहा है या घट रहा है तो ये आपके लिए आने वाले समय में प्रॉब्लम पैदा कर सकती है। अचानक से वजन बढ़ने और घटने के कई कारण हो सकते हैं और आज हम आर्टिकल के माध्यम से इसी के बारे में चर्चा करेंगे। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 02, 2019 7:46 IST
हेल्थ टिप्स- India TV Hindi
हेल्थ टिप्स

नई दिल्ली: लगातार वजन बढ़ रहा है या घट रहा है तो ये आपके लिए आने वाले समय में प्रॉब्लम पैदा कर सकती है। अचानक से वजन बढ़ने और घटने के कई कारण हो सकते हैं और आज हम आर्टिकल के माध्यम से इसी के बारे में चर्चा करेंगे। अगर लगातार आपका वजन बढ़ रहा है या फिर कम हो रहा है तो जरूरी नहीं है कि यह आपके खान-पान की वजह से हो रहा हो। इसे बिल्कुल भी हल्के में न लें। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के वेट मैनेजमेंट प्रोग्राम के डायरेक्टर डॉक्टर होली लॉफ्टन का कहना है कि अगर आपका वजन बढ़ रहा हो या फिर कम हो रहा हो तो घबराए नहीं, इसका हल है।

वजन घटाने के हजार जतन हैं। मुसीबत भी है और मुश्किल भी। डाइट पर कंट्रोल एक सीमा तक ही हो पाता है और जिम में मेहनत भी लिमिट तक। कई बार वजन घटाने के चक्कर में लोग मानसिक रूप से बीमार भी हो जाते हैं। कम उम्र में बहुत से लड़के-लड़कियों का वजन गलत लाइफ स्टाइल और खान-पान की गंदी आदतों के चलते बढ़ने लगता है। ऊपर से व्यायाम की कमी कें चलते बढ़ता वजन बीमारियों को आमंत्रण देता है। सवाल यह है कि आखिर वजन कम करने के लिए किया क्या जाए? आइए आपको बताते हैं वजन कम करने का सबसे सटीक तरीका। इस तरीके के आगे जिम, योग और एरोबिक्स जैसी एक्सरसाइज भी फीकी है।

दरअसल, वजन कम करने के लिए हर व्यक्ति एक तयशुदा तरीके से काम करता है। किसी के पास वेट लॉस करने का तरीका योग होता है, तो किसी के पास जिम, कुछ कार्डियो एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं। सवाल यह है कि यह तो वह तरीका है जिसे आपने अपनी सहुलियत के हिसाब से चुना है। ऐसा कौन सा तरीका है जो शर्तिया आपका वजन घटाएगा।

वजन घटाने वाला एक वैज्ञानिक तरीके से कभी भी अपनी डाइट, खान-पान के तरीकों और लाइफ स्टाइल को गौर नहीं करता है कि आखिर उसके  लिए क्या ठीक होगा। एक सामान्य सामाजिक अध्ययन बताता है कि लोग ऑफिस में एक-दूसरे को देखकर जिम जाना, योग करना और खान-पान शुरू करते हैं। दरअसल, यह ठीक नहीं है और ना ही कारगर। सवाल यह है कि आखिर किया क्या जाए?

वजन घटाने के लिए सबसे बेहतर तरीका है अपनी आदतों, खान-पान और शरीर की बनावट व बुनावट को समझना। मोटे कई लोग होते हैं लेकिन उनका वजन उनकी तुलना में दुबले व्यक्ति से कम होता है। दरअसल, वजन की जब भी बात आती है तो केवल फैट या चर्बी ही जिम्मेदार नहीं होती बल्कि इसमें व्यक्ति की मांसपेशियों, हड्डियों का वजन भी शामिल होता है। इसे बोन वेट, मसल्स वेट कहा जाता है। यह कई बार ज्यादा दिखता है लेकिन होता कम है। सवाल यह है कि ऐसी कौन सी एक्सरसाइज है जो हर तरह के शरीर के लिए एक जैसा फायदेमंद काम करेगी।  आइए जानते हैं कौन सी है वह एक्सरसाइज?

दरअसल, वजन कम करने के लिए सबसे कारगर एक्सरसाइज है रनिंग। जी हां, दौड़ना सालों नहीं बल्कि सदियों से मनुष्य की फिटनेस का राज है। दौड़ना ही आपकी चर्बी को बेहतर तरीके से शेप में लाएगा और कम करेगा। दौड़ना एक ऐसी शारारिक गतिविधि है जो सीधे किसी भी व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म यानी की चपाचय क्रिया को प्रभावित करता है। शरीर  विज्ञान के मुताबिक मोटे होने का सीधा आशय है जो खाया जा रहा है वह ठीक से ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल नहीं हो रहा है। पचन की गति वैसी नहीं है जैसी होनी चाहिए, लिहाजा रनिंग उसी मेटाबॉलिज्म को फास्ट करने का तरीका है।

फिटनेस के जानकर मानते हैं कि किसी भी व्यक्ति जिसका वजन बहुत ज्यादा है उसे पहले चलना चाहिए और बाद में धीरे-धीरे दौड़ना शुरू करना चाहिए। आपको विश्वास नहीं होगा कि दौड़ने की क्रिया ने आपकी पाचनशक्ति को बेहतर और अच्छा कर दिया है। अपने शरीर के हिसाब से आप दौड़िए इसे लगातार कीजिए आप पाएंगे कुछ ही दिन में आपका वजन ही कम नहीं हुआ बल्कि शरीर के दूसरे अंग भी बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के कारण खुल गए हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement