Saturday, April 20, 2024
Advertisement

50 फीसदी पुरुषों को इस बीमारी के कारण होना पड़ता है लोगों के सामने शर्मिंदा, ऐसे पाएं इससे निजात

कई बार हमारे साथ ऐसी समस्या हो जाती है। जिसके कारण हमें लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। इसी में से एक बीमारी है 'गाइनेकोमैस्टिया। जानिए क्या है ये । कैसे करें इससे बचाव...

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 13, 2017 16:08 IST
 Gynecomastia - India TV Hindi
Gynecomastia

हेल्थ डेस्क: आज के समय  में किसे कौन सी बीमारी हो जाएं। इस बारें में किसी को नहीं पता है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ वृद्ध व्यक्तियों की बीमारी हो। आज के समय में हर उम्र के लोगों को बीमारी घेर रही है।

कई बार हमारे साथ ऐसी समस्या हो जाती है। जिसके कारण हमें लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है।  कुछ पुरुषों के सीने पर फैट टिश्यूज बहुत ज्यादा संचित हो जाते हैं। इस कारण उनका सीना बेडौल नजर आने लगता है। इस स्थिति को गायनीकोमैस्टिया कहा जाता है। वक्षस्थल में दो उभार, यानी स्तन वृद्धि के कारण अब युवकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। एक आसान सर्जरी से इसका इलाज संभव है।

20 वर्षीय समीर पूरी तरह स्वस्थ है और वह एक बड़ी आईटी कंपनी में काम करता है। वह एक साल से अपनी गर्लफ्रेंड को प्रोपोज करना चाहता था, लेकिन उसके वक्षस्थल में हो रहे उभार को लेकर वह परेशान था। इसके चलते उसने कसरत के लिए जिम और तैराकी करने जाना छोड़ दिया और भारोत्तोलन करने लगा। लेकिन कोई फर्क नहीं दिखा। उसे दोस्तों के साथ बाहर जाने में भी शर्मिदगी महसूस होती थी।

उसकी गर्ल्डफ्रेंड भी उसके वक्षस्थल के उभरों को लेकर चिंतित थी। उसने समीर को डॉक्टर के पास जाने के लिए प्रेरित किया। डॉक्टर ने उसके वक्षस्थल के उभारों को 'गाइनेकोमैस्टिया' मतलब स्तन वृद्धि से संबंधित शारीरिक लक्षण बताया और उसे कॉस्मेटिक सर्जन के पास जाने की सलाह दी। उसने गाइनेकोमैस्टिया सर्जरी करवाई, जिसके बाद वह अब सामान्य स्थिति में है और फिर उसकी जिंदगी वापस पटरी पर लौट आई है।

इतने लोग है इस बीमारी से ग्रसित

एक अनुमान के मुताबिक, 50 फीसदी पुरुष अपने जीवन में गाइनेकोमैस्टिया से पीड़ित हो सकते हैं। दरअसल, पुरुषों के वक्षस्थल में उभार शरीर में हार्मोन की मात्रा असंतुलित होने के कारण होता है और किशोरावस्था में इसकी शिकायत ज्यादा होती है। शरीर का वजन बढ़ने से ज्यादा उभार हो सकता है। आमतौर पर यह घातक नहीं होता, लेकिन असाधारण मामलों में पुरुषों में स्तन कैंसर के मामले भी सामने आए हैं।

इसलिए यह बात बहुत अहम है कि किशोरों में स्तनों का उभार सामान्य हो। असामान्य होने पर इसके चिकित्सकीय उपचार के लिए प्रयास किया जाना चाहिए। अगर उससे कोई फायदा नहीं मिलता है तो सर्जरी करवानी चाहिए।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े क्यों है ये सर्जरी कराना जरुरी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement