Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इस उम्र में मां बनने से बच्चा होता है दिमाग का तेज, जानिए क्या कहती है रिसर्च

भारत में कई ऐसे जगह है जहां कम उम्र में ही शादी कर दी जाती है। और उसके बाद बच्चा लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप एक सही उम्र पर मां बनती है तो आपका बच्चा दिमाग का तेज होगा। और आज आपको बताएंगे यह सही उम्र क्या है?

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 26, 2019 8:27 IST
pregnancy - India TV Hindi
pregnancy 

नई दिल्ली: भारत में कई ऐसे जगह है जहां कम उम्र में ही शादी कर दी जाती है। और उसके बाद बच्चा लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप एक सही उम्र पर मां बनती है तो आपका बच्चा दिमाग का तेज होगा। और आज आपको बताएंगे यह सही उम्र क्या है?

भारतीय समाज में आज भी छोटी उम्र में लड़कियों की शादी कर दी जाती है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण  है। ज्यादातर परिवारों में तो 18 साल होते ही लड़की का विवाह कर दिया जाता है। परिवारों में अभी भी उसी परंपरागत पुरानी सोच न कब्जा जमा रखा है जिसमें कहा जाता है कि 20-22 साल तक लड़की ब्याह कर उसका बच्चा भी हो जाना चाहिए। लेट से शादी होने पर लड़कियों को शक की निगाह से देखा जाने लगता है। हाल ही में एक नया शोध आया है जिसमें महिलाओं के बच्चे पैदा करने की सही उम्र को लेकर बताया गया है। इस शोध में बताया गया है कि किस उम्र में बच्चा पैदा करने से वो तेज-तर्रार और होशियार होता है। अगली स्लाइड में पढ़िए क्या कहता है शोध।

क्या कहता है शोध और कहां हुआ है पब्लिश

इस शोध में लड़कियों के बच्चा पैदा करने की सही उम्र 30 साल बताई गई है। शोध का कहना है कि जो महिलाएं 30 या इसके बाद बच्चै पैदा करती हैं उनमें यूट्रस कैंसर का खतरा कम होता है। इसी शोध में बताया गया है कि इस उम्र तक महिलाएं एक तो पूरी तरह से सेटल हो जाती हैं और दूसरा वो मानसिक तौर पर बच्चा पैदा करने के लिए तैयार भी हो जाती हैं। इसका प्रभाव बच्चे पर पड़ता है।

यह शोध अमेरिका में हुआ है और वहां की एक वेबसाइट पर इसे प्रकाशित किया गया है। शोध का कहना है कि मां अगर बच्चा पैदा करते वक्त मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहेगी तो बच्चा भी स्वस्थ्य और होशियार पैदा होगा। शोध का कहना है कि बच्चा पैदा करते वक्त मां का मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से स्वथ्य रहना बेहद जरूरी है। अगर मां स्वस्थ्य नहीं रहेगी तो इसका नकारात्मक असर बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ेगा।

पेट की चर्बी को कुछ दिनों के अंदर करना है कम तो करें ये आसन

Chicken Pox: ईशान खट्टर को हुआ चिकनपॉक्स, जानें इस बीमारी के लक्षण और बचने के उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement