Friday, March 29, 2024
Advertisement

World Chocolate day 2018:चॉकलेट खाने के है कई फायदे, दिलाएं डायबिटीज सहित इन बीमारियों से निजात

चॉकलेट लगभग हर उम्र के व्यक्ति को अच्छी लगती है चाहे वह बच्चे हों, यंगस्टरस हों या फिर बुजुर्ग। लेकिन कुछ लोग मानते हैं कि चॉकलेट खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं हैं। लेकिन हाल ही में हुई रिसर्च के मुताबिक, रोजाना चॉकलेट खाने से आपकी सेहत अच्छी हो सकती है, तो इसलिए हम आपको बताएंगे चॉकलेट से होने वाले कुछ और फायदों के बारे में। ले

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: July 07, 2018 11:58 IST
world chocolate day 2018 amazing health benefit of ...- India TV Hindi
world chocolate day 2018 amazing health benefit of  chocolate

हेल्थ डेस्क: हर साल 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाता है। कहा जाता है कि नए रिश्ते की शुरुआत कुछ मीठे यानी चॉकलेट से किया जाएं, तो हमेशा वह रिश्ता भी इसी करह मिठास से भरा रहता है। यहीं नहीं चॉकलेट हमारी सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाएं जाते है। जो कि आपके कई बीमारियों से बचाता है। जानिए चॉकलेट का सेवन करने से मिलेंगे क्या-क्या फायदे।

एक रिसर्च में पता चला है कि रोजाना चॉकलेट खाने से ब्रन को काफी फायदा मिलता है और बुजुर्गों की याददाश्त में भी सुधार होता है। ये रिसर्च इटली के 'एलक्यूविला' यूनिवर्सिटी ने की है जिसके शोधकर्ताओं का मानना है कि चॉकलेट के फायदे का कारण इसमें मौजूद 'कोको बीन' है जो इसका मुख्य घटक है। कोको में 'फ्लावानोल' नाम का प्राकृतिक रसायन पाया जाता है जो ब्रेन के लिए काफी लाभदायक होता है।

चॉकलेट लगभग हर उम्र के व्यक्ति को अच्छी लगती है चाहे वह बच्चे हों, यंगस्टरस हों या फिर बुजुर्ग। लेकिन कुछ लोग मानते हैं कि चॉकलेट खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं हैं। लेकिन हाल ही में हुई रिसर्च के मुताबिक, रोजाना चॉकलेट खाने से आपकी सेहत अच्छी हो सकती है, तो इसलिए हम आपको बताएंगे चॉकलेट से होने वाले कुछ और फायदों के बारे में। लेकिन आपको बता दें कि चॉकलेट का ज्यादा मात्रा में सेवन करना आपके लिए कई बीमारियों को बढ़ा सकता है, इसलिए चॉकलेट का सेवन शुरू करने से पहले आप अपनी मौजूदा हेल्थ का ध्यान जरूर रखें।

आपको यह बात नहीं पता होगी कि चॉकलेट में अधिक मात्रा में कोकोआ पाया जाता है। जो कि न्यूट्रीयिंस होता है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, मिनरल्स, पौटेशियम, फास्फोरस, जिंक और सेलेनियम पाया जाता है। (Happy World Chocolate day 2018 Wishes, WhatsApp Messages, Facebook Status:अपने दोस्तों-करीबियों को ऐसे करें विश )

world chocolate day 2018 amazing health benefit of  chocolate

world chocolate day 2018 amazing health benefit of  chocolate

 चॉकलेट खाने के फायदे

चॉकलेट गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढाती है लेकिन ये फायदा उन्हीं लोगों को होगा जो रोजाना 200 से 600 मिलीग्रा के बीच डार्क चॉकलेट खाते हैं।

हार्ट को रखें हेल्दी
चॉकलेट खाने से हार्ट संबंधी होने वाले डिजीज से भी बचा जा सकता है।

ब्लड शुगर करें कंट्रोल
चॉकलेट से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर और इंसुलिन लेवल भी कम किया जा सकता है।

याददाश्त करें तेज
चॉकलेट खाने से बुजुर्गों के संज्ञानात्म कौशल में सुधार आ सकता है, इससे उनकी याददाश्त और दूसरी मानसिक गड़बड़ियां भी दूर हो सकती हैं। (रोजाना जामुन खाने से मिलेंगे बेहतरीन फायदे, लेकिन इस समय न करें भूलकर भी सेवन )

world chocolate day 2018 amazing health benefit of  chocolate

world chocolate day 2018 amazing health benefit of  chocolate

वजन बढ़ाए
मिल्क चॉकलेट आपका वजन बढ़ा सकती है। इसके ज़्यादा सेवन से इसमें मौजूद फैट और कैलॉरीज आपके शरीर को और भी भारी बना सकती हैं। इसीलिए इसे कम ही खाएं।

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (आईबीएस)
चॉकटेल में कैफीन होता है। इस कैफीन को ज़्यादा मात्रा में लेने से डायरिया और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम जैसी परेशानियां हो सकती हैं। आईबीएस का मतलब है अनियमित मलत्याग। यह एक बीमारी नहीं बल्कि एक साथ होने वाले कई लक्षणों का समूह है। इसमें बड़ी आंत (कोलन) और छोटी आंत में अवरोध होता है।

प्लेन चॉकलेट, व्हाइट और अन्य मिल्क चॉकलेट से ज्यादा बेहतर डार्क चॉकलेट होती है, दरअसल चॉकलेट का फायदा भी इस पर निर्भर करता है कि कोकोआ कितनी मात्रा में लिया गया है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement