Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Recipe: ठंड में शरीर को गर्म रखने के लिए रोजाना खाएं अलसी के लड्डू, घर पर यूं बनाएं

अलसी शरीर को गर्म करने के साथ-साथ वजन कम और इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 29, 2021 14:43 IST
how to make alsi or flaxseeds ladoo for winter season- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HOMEMADE_HEALTHY_LADOO how to make alsi or flaxseeds ladoo for winter season

Highlights

  • अलसी शरीर को गर्म रखने में मदद करती है।
  • अलसी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।
  • अलसी के लड्डू सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

सर्दियों में खुद का ख्याल दूसरे मौसम की तुलना में अधिक रखना पड़ता है। क्योंकि जरा सी लापरवाही आपको सर्दी-जुकाम की समस्या दे देती है। ऐसे में ठीक ढंग से कपड़े पहनने के साथ-साथ डाइट का भी खास ख्याल रखने की जरुरत है। डाइट में ऐसी चीजें शमिल करना जरूरी है जिसकी तासीर गर्म हो। ऐसे में आप गोंद के लड्डू, अदरक के लड्डू के अलावा अलसी के लड्डू शामिल कर सकते हैं। 

अलसी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर को गर्म करने के साथ-साथ वजन कम करने और इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करती है। जानिए घर पर कैसे बनाएं अलसी के लड्डू।

सर्दियों में गोंद के लड्डू रखेंगे हर बीमारी से दूर, घर पर यूं बनाएं

अलसी के लड्डी बनाने के लिए सामग्री

  1. आधा किलो भूनी हुई अलसी
  2. आधा किलो गेहूं का आटा
  3. 300 ग्राम गुड
  4. आधा किलो घी
  5. थोड़ी मात्रा में काजू, बादाम, पिस्ता
  6. 100 ग्राम खाने वाली गोंद
  7. थोड़ी इलायची

ऐसे बनाएं अलसी के लड्डू

सबसे पहले भूनी हुई अलसी को ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसे एक बड़े बाउल में निकाल कर रख लें। अब कढ़ाई में थोड़ा घी डालकर आटा को अच्छी तरह से भून लें। हल्का भूरा होने के बाद इसे निकाल लें। इसके बाद घी में गोंद, काजू, बादाम, पिस्ता सभी को एक- एक करके भून लें। इसके बाद इन्हे किसी भारी चीज से इन सबको कूट लें। जिससे यह सब दरदरा हो जाए।

Recipe: घर पर यूं बनाएं अर्थराइटिस सहित अन्य रोगों से लड़ने वाली एलोवेरा की सब्जी

अब एक बड़ी कड़ाही में पानी और गुड डालकर गर्म करें।इसे तब तक पकाते रहे जब तक कि एक तार की चाशनी न बन जाएं। एक तार की चाशनी को जानने के लिए थोड़ा सा चम्मच में इस चाशनी को लें। इसके बाद इसे थोड़ा ठंडा कर लें,  जिससे कि आपके हाथ न जलें। इसके बाद इसे दो अंगुलियों के बीच लेकर दोनों को एक-दूसरे से दूर करें। जब इसमें एक ही तार बने ते समझ लीजिए कि चाशनी तैयार है। इसके बाद इसमें भूना हुआ आटा, अलसी, सभी मेवे और गोंद डालकर अच्छी तरह से मिला लें, जिससे कि गुड़ पूरे में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं। इसके साथ ही इसमें पीसी हुए इलायची डाल दें। आपका लड्डू का मिश्रण बनकर तैयार हो गया है। अब हाथों में थोड़ा सा पानी डालकर इसको लेकर लड्डू बनाकर लें। आपके अलसी के लड्डू बनकर तैयार है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement