Friday, April 26, 2024
Advertisement

इस वीकेंड चांदनी चौक और जामा मस्जिद के पास लें इन स्ट्रीट फूड्स का मजा

इस वीकेंड आप क्या कर रहे हैं? क्यों ना दिल्ली के चांदनी चौक के स्ट्रीट फूड्स का मजा लिया जाए...?

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: January 04, 2020 9:51 IST
इस वीकेंड चांदनी चौक...- India TV Hindi
इस वीकेंड चांदनी चौक और जामा मस्जिद के पास लें इन स्ट्रीट फूड्स का मजा

Lifestyle Food Desk: पुरानी दिल्ली अपने स्ट्रीट फूड्स के लिए मशहूर है। सर्दी का मौसम है और वीकेंड भी है, तो ऐसे में जरूर आपका मन कुछ चटपटा और बाहर का खाने का कर रहा होगा। तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही चटोरी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। दिल्ली की इन जगहों पर आप एक बार जाकर खाएंगे तो बार-बार जाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। दिल्ली का चांदनी चौक, जामा मस्जिद नॉनवेज हब है, अगर आप चिकेन-मटन खाने के शौकीन हैं तो यहां जरूर आइए। लेकिन अगर आप नॉनवेज नहीं खाते हैं तब भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, बहुत सारी वेज चीजें भी यहां हैं जो आपका वीकेंड निश्चित तौर पर शानदार बना देंगी।

जामा मस्जिद एरिया के बेस्ट नॉनवेज

जामा मस्जिद के आस पास नॉन वेज की कई सारी दुकाने हैं। यहां आपको कीमा समोसा से लेकर, मटन बिरयानी, चिकेन बिरयानी, शबरति निहारी, मटन कबाब, मुगलई कोरमा, शामी कबाब जैसे लजीजदार नॉनवेज व्यंजन की सैकड़ों साल पुरानी दुकानें मिलेंगी। यहां आप कम बजट में शानदार स्वाद का आनंद ले सकते हैं। खान मार्केट का मटन कबाब भी काफी फेमस है। इसके अलावा आप यहां मटन कबाब और फ्राइड राइस का आनंद जरूर लीजिएगा। ​

चांदनी चौक के लजीज नॉनवेज फूड

चांदनी चौक के लजीज नॉनवेज फूड
​​

चांदनी चौक की रबड़ी-जलेबी​

अगर आप रबड़ी और जलेबी जैसी मीठी डिश का आनंद लेना चाहते हैं तब भी चांदनी चौक बेस्ट है। यहां आपको देसी घी में बनी जलेबी, रबड़ी, इमरती के साथ-साथ दूध-मलाई वाली शानदार कुल्फी, गर्म मीठा दूध इत्यादि खाने को मिलेगा। यहां आप रबड़ी फालूदा का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा भी कई तरह की मिठाईयां यहां बेहद कम दाम में उपलब्ध हैं।

चांदनी चौक की मीठी डिश

चांदनी चौक की मीठी डिश

पराठे वाली गली

दिल्ली की पराठे वाली गली के बारे में आपने जरूर सुना होगा। यहां साल 1872 से दुकानें लग रही हैं। इन दुकानों में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और जवाहर लाल नेहरू से लेकर बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह, डायरेक्टर इम्तियाज अली समेत तमाम बॉलीवुड से जुड़े लोग पराठे खाने आ चुके हैं। यहां की दुकानों में आपको इनकी तस्वीरें भी मिल जाएंगी। यहां पर इतने तरह के पराठे हैं कि गिनने में आपकी उंगलियां कम पड़ जाएंगी। आपको यहां पर- आलू पराठा, मटर पराठा, मूली पराठा, गोभी पराठा, मिर्ची पराठा, पनीर पराठा, पनीर रोल पराठा, रबड़ी पराठा, खोया पराठा, टमाटर पराठा, भिंडी पराठा, मिक्स वेज पराठा और प्याज पराठा समेत बहुत तरह के पराठे मिलेंगे। यहां आपको एक प्लेट में कम से कम दो पराठे लेना अनिवार्य है। इन पराठों के साथ आपको दो तरह की सब्जियां, अचार और चटनी मिलेगी। पराठों की कीमत 60-70 रुपये होती है। ये पराठे तवे में सेंके नहीं जाते हैं बल्कि कढ़ाईयों में तले जाते हैं। यहां के पराठे खाने के बाद आप लंबे समय तक स्वाद याद रखेंगे।

चांदनी चौक के पराठे

चांदनी चौक के पराठे

चांदनी चौक के छोले और राजमा​

चांदनी चौक में बहुत ही टेस्टी राजमा चावल मिलता है। इसके राजमे का टेस्ट आप भूल नहीं सकते हैं। इसके अलावा यहां के छोले-भटूरे और छोले-कुलचे भी बहुत मशहूर हैं। जो आपको थोड़ी-थोड़ी दूर पर मिलते दिखेंगे। इसके अलावा चांदनी चौक की आलू चाट, आलू टिक्की और गोलगप्पे का स्वाद लिए बिना तो आप वैसे भी नहीं जाएंगे। तो इस वीकेंड आप प्लान करिए और अपने परिवार संग निकल जाइए लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाने।

चांदनी चौक के राजमे, छोले और चाट

चांदनी चौक के राजमे, छोले और चाट

Latest Lifestyle News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement