Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Christmas Special: क्रिसमस के मौके पर घर पर बनाएं प्लम केक, ये रही बनाने की आसान रेसिपी

क्रिसमस के मौके पर प्लम केक ज्यादातर घरों में बनता है। सूखे मेवो से भरपूर इस केक को घर पर बनाए वो भी बिना ओवन के। 

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 24, 2020 14:50 IST
plum cake- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@R73129619 प्लम केक

पूरी दुनिया में क्रिसमस की धूम मची है। लोग डेकोरेशन के साथ साथ तरह तरह के व्यंजन बनाकर घरवालों के साथ इन्जाय कर रहे हैं। क्रिसमस का त्योहार हो और प्लम केक न बने, ऐसा कम ही होता है। सूखे मेवों से भरा ये केक बहुत ही स्वादिष्ट होता है और खासकर बच्चे इसे बहुत पसंद करते हैं। इस बार बाहर से मंगवाने की बजाय घर पर ही प्लम केक बनाना सीखिए और घरवालों के साथ त्योहार को एंजॉय कीजिए। 

ये रही प्लम केक बनाने की विधि

सामग्री- 

सूखे मेवे -( बादाम, अखरोट, काजू, खजूर, किशमिश, मुनक्का) 
टूटी फ्रूटी - एक छोटी कटोरी
पाउडर शुगर - 1/2 कप 
दूध - 1 कप  
रिफाइंड ऑइल - 6 टेबलस्पून
वनीला एसेंस - एक चम्मच
जायफल पाउडर - एक चम्मच
दालचीनी पाउडर - आधा चम्मच
सौठ पाउडर - दो चुटकी
कोको पाउडर - एक चम्मच
बेकिंग पाउडर - आधा चम्मच
बेकिंग सोडा (खानेवाला) - एक चौथाई चम्मच
 सफेद सिरका - दो चम्मच
चीनी - आधा कटोरी
गरम पानी - एक कटोरी
संतरे का रस - छह चम्मच

Christmas Recipe: इस क्रिसमस घर पर जरूर बनाएं ये शानदार आइटम्स, सेलिब्रेशन और भी हो जाएगा शानदार

पहले की तैयारी
सूखे मेवों को मोटा मोटा बारीक तोड़़ लीजिए. ज्यादा बारीक करने कीजरूरत नहीं है और काजू और बादाम के दो हिस्से करके रख लीजिए। एक बड़े कांच के बर्तन में संतरे का रस डाल लीजिए।उसमे मुनक्का, किशमिश, बादाम के टुकड़े, काजू के टुकड़े,अखरोट के टुकड़े, टूटी फ्रूटी, खजूर के टुकड़े डालकर अच्छी तरह मिला लें और आधा घंटे के लिए छोड़ दीजिए। 

एक पैन में चीनी  डालकर मध्यम आंच पर गर्म कर। जब चीनी पिघल जाए और सुनहरी होकर उसमे झाग आने लगें तब आंच बंद करके उसमें गर्म पानी डालकर अच्छी तरह फैंट लें। ये कैरेमल सिरप तैयार हो गया है जो प्लम केक के लिए काफी जरूरी होता है। 

अब कांच के एक बाउल में दूध, वनीला एसेंस और रिफाइंड तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद  इसमें जायफल पाउडर, दालचीनी पाउडर, सौंठ पाउडर डालकर फिर अच्छी तरह मिलाएं। आप चाहें तो ऐसा मिश्रण मिलाने के लिए ब्लेंडर भी यूज कर सकती हैं। 

एक छलनी से मैदा, चीनी,बेकिंग पाउडर,बेकिंग सोडा, कोको पाउडर को मिलाकर छान लें और इस मिश्रण में दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस इसमें शुगर सिरप (कैरेमल सिरफ) डालें और संतरे के रस में भीगे हुए सारे मेवे मिला लें। इस सारे मिश्रण को ब्लेंडर की मदद से मिक्स करें। सब चीजें एक सार हो जानी चाहिए। आपके प्लम केक का बैटर तैयार हो गया है। 

Christmas Recipe: क्रिसमस पर घर बैठे झटपट बनाएं बिना ओवन के केक, ये है बनाने की आसान रेसिपी

अब कुकर में दो कप नमक डालें , उस पर केक या इडली स्टेंड रखें और उस गर्म होने दें। कुकर के ढक्कन से रबर हटा लें और कुकर की सीटी भी निकाल दें। 

अब लास्ट स्टैप -  केक के लिए तैयार बैटर में दो चम्मच सफेद सिरका डालकर तेजी से अच्छी तरह मिला लीजिए। केक बनाने के बर्तन यानी टिन की तली में तेल और बटर पेपर लगा दें। उसमे केक का बैटर डालकर अच्छे से बंद कर लीजिए। बैटर के ऊपर काजू और मुनक्का से सजा लीजिए। 

कुकर गरम हो जाए तब केक का टिन कुकर में रखे स्टैंड पर रख दे।कुकर का ढक्कन लगा दें।  पहले पंद्रह मिनट मीडियम फ्लेम पर और बाद के 50-55 मिनट लो फ्लेम पर केक को पकने दे। टूथ पिक से केक में छेद करके चैक कीजिए कि केक बना कि नहीं। आपका केक तैयार है, इसे कुकर से निकाल कर एक हलके कपड़े से ढक दीजिए औऱ ठंडा होने का  इंतजार करें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement