Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Diwali 2020: दिवाली के मौके पर इस आसान से तरीके से घर पर बनाएं शुद्ध पनीर और मावा

आप चाहे तो मावा के साथ-साथ घर पर शुद्ध पनीर बना सकते हैं। जो शुद्ध होने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होगी। तो फिर देर किस बात की जानिए घर पर कैसे बनाएं शुद्ध पनीर और मावा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 13, 2020 19:38 IST
Diwali recipe 2020 paneer and mawa or khoya know how to make paneer and mawa at home :Diwali 2020: द- India TV Hindi
Image Source : INSTA/NAMS_CORNER/FOODLOOPZ.BE/ Diwali recipe 2020 paneer and mawa or khoya know how to make paneer and mawa at home :Diwali 2020: दिवाली के मौके पर इस आसान से तरीके से घर पर बनाएं शुद्ध पनीर और मावा

फेस्टिवल सीजन में बाजारों में तरह-तरह की मिठाई आदि मिलने लगती हैं। कई लोग घर पर ही मावा लाकर मिठाई बनाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि दिवाली जैसे बड़े त्योहारों में  मावा की डिमांड भी अधिक है। जिसके कारण मार्केट में अधिक मात्रा में मिलावटी मावा आ रहा है। जिससे आपको ठीक ढंग से पहचान नहीं कर पाते है। जो कि बाद में आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित होते है। इसलिए जरूरी हैं कि आप घर पर ही मावा बना लें। 

आप चाहे तो मावा के साथ-साथ घर पर शुद्ध पनीर बना सकते हैं। जो शुद्ध होने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होगी। तो फिर देर किस बात की जानिए घर पर कैसे बनाएं शुद्ध पनीर और मावा। 

Recipe: इस दिवाली मीठे में बनाएं छेना का रसगुल्ला, स्वाद होगा ऐसा हर कोई करेगा आपकी तारीफ

घर पर ऐसे बनाएं शुद्ध मावा

अगर आप दो सौ से ढाई सौ ग्राम माला चाहते हैं तो इसके लिए एक लीटर दूध लें। अब एक कढ़ाई में दूध डालकर उबाल लें। उबाल आने के बाद गैस धीमी कर दें और इसे पकने दें। इसे करछी से लगातार चलाते रहें नहीं तो यह तली में लग जाएगा। धीरे-धीरे दूध गाढ़ा हो जाएगा। लगातार चलाते रहें आप देखें कि पहले रबड़ी तैयार हो गई है। अब इसे और सुखने दें।  जब दूध पूरी तरह से सुख जाए तो गैस बंद कर दें। आपका शुद्ध मावा बनकर तैयार है। इसे आप किसी प्लेट या बाउल में निकाल लें। 

Recipe: दिवाली में रात के खाने में बनाएं पनीर फ्राई और आलू की कचौड़ी, बनेगी इंस्टेंट और स्वाद लाजवाब

घर पर ऐसे बनाएं शुद्ध पनीर

एक लीटर फुल क्रीम दूध

नींबू का रस या  साटरी
महीन कॉटन का कपड़ा

ऐसे बनाएं पनीर 

साटरी आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा। इससे अच्छी तरीके से पनीर फट जाती है। इसके अलावा आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले एक पैन में दूध डालकर गर्म करे। जब दूध में उबाल आ जाए तो नींबू का रस करीब दो से तीन चम्मच डाल दें। इसके अलावा एक चम्मच साटरी को गुनगुने पानी में घोल लें और इसे दूध में डाल दें। इसके बाद धीमी आंच में इसे लगातार चलाते रहे। आप देखेंगे कि धीरे-धीरे दूध फट रहा है। जब यह अच्छी तरह से फट जाए तो गैंस बंद कर दें।   

अब इसे सावधानी पूर्वक एक बर्तन में कपड़ा लगाकर सीधे-धीरे पलट लें। इसके बाद धीमे-धीमे इसकी पोटली बनाएं। जिससे कि इसका पूरा दूध का पानी निकल जाएं। इसके बाद इसे किसी भारी चीज से दें या फिर टांग दें। जिससे इसका पूरा पानी निकल जाए। 1-2 घंचटा ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि आपका पनीर बिल्कुल तैयार है। अब इसे एक प्लेट में निकाल लें औऱ अपने अनुसार इसे काट लें। 

Recipe: इस दिवाली घर पर मालपुआ बनाकर लोगों का मुंह कराएं मीठा, ये है बनाने की आसान रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement