1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. इस दीपावली घर पर बनाएं काजू कतली, हलवाई का स्वाद भूल जाएंगे

इस दीपावली घर पर बनाएं काजू कतली, हलवाई का स्वाद भूल जाएंगे

दिवाली का मौका है और इस बार कोरोना के चलते आप बाजार से मिठाई लेने से हिचक रहे होंगे। काजू कतली बहुत ज्यादा लोगों को पसंद होती है। चलिए इस मौके पर काजू कतली को बनाना सीखते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 12, 2020 16:55 IST
Kaju Katli- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SWEETS.AMBROSIA Kaju Katli

दिवाली का मौका है और इस बार कोरोना के चलते आप बाजार से मिठाई लेने से हिचक रहे होंगे। अपनी मनपसंद मिठाई खाने का मौका छोड़ना फायदे का सौदा नहीं है इसलिए आप घर पर ही अपनी मनपसंद मिठाई बना लीजिए। काजू कतली बहुत ज्यादा लोगों को पसंद होती है। चलिए इस मौके पर काजू कतली को बनाना सीखते हैं। 

काजू कतली के लिए सामग्री

  • काजू - 200 ग्राम
  • चीनी पिसी हुई -100 ग्राम
  • देसी घी - दो चम्मच
  • चांदी का वर्क

कैसे बनाएं- चलिए घर पर ही काजू कतली बनाने का तरीका सीखते हैं। ये बेहद आसान है। सबसे पहले बाजार से लाए साबुत और बिल्कुल साफ काजुओं को बारीक पीस लीजिए। आप मिक्सी में इसका पाउडर बना सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि पाउडर में गांठ नहीं पड़नी चाहिए। अब गैस पर नॉन स्टिक पैन रखिए और उसमें पानी और चीनी डालकर उबाल लीजिए। पहला उबाल आने पर काजू का पाउडर डालिए और अच्छे से चलाइए। इसे अच्छी तरह दस पंद्रह मिनट तक चलाते रहें ध्यान रहे कि चाशनी और पाउडर अच्छे से मिल जाएं ताकि किसी तरह की गांठ न दिख रही हो। पंद्रह मिनट के भीतर आपका काजू पाउडर चाशनी के साथ अच्छी तरह पक गया होगा। 

अब एक बड़ी प्लेट में देसी घी लगाकर उसे चिकना कर लीजिए। अब इसी प्लेट में पैन से काजू पाउडर को  खाली कर लीजिए और अच्छी तरह हाथों से मिक्स कर लीजिए। इसे लोई की तरह तैयार कर लीजिए। इसे बेलन की सहायता से मोटी रोटी की तरह बेल लीजिए और ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए। फिर इसपर ध्यान से चांदी का वर्क लगा लीजिए और उसे मनचाहे आकार में चाकू की मदद से काट लीजिए। आपकी काजू कतली तैयार है। इसे मजे से खाइए और अपने त्योहार में चार चांद लगा लीजिए। काजू कतली बनने में बेहद आसान है, बस आपको ध्यान रखना है कि काजू पाउडर में चाशनी ज्यादा नहीं होनी चाहिए वरना काजू कतली का स्वाद नहीं आएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment