1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. मकर संक्रांति में घर पर बनाए मूंगफली और गुड़ की चिक्की, ये है आसान विधि

मकर संक्रांति में घर पर बनाए मूंगफली और गुड़ की चिक्की, ये है आसान विधि

मकर संक्रांति के मौके पर घर पर बनाइए गुड़ और मूंगफली की चिक्की। यहां है बेहद आसान रेसिपी...

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: January 14, 2020 10:53 IST
मकरसंक्रांति में घर...- India TV
मकरसंक्रांति में घर पर बनाए मूंगफली और गुड़ की चिक्की

मकरसंक्रांति के पर्व पर अगर आप घर पर बच्चों के लिए मीठा बनाना चाहते हैं तो मूंगफली की चिक्की बेस्ट है। यह टेस्टी भी होती है और पौष्टिकता से भरपूर होती है। गुड़ ठंड में फायदा करता है बच्चों को सर्दी खांसी से बचाता है। बच्चे को अगर आप टॉफी-चॉकलेट्स की जगह गुड़ की चिक्की देंगे तो वो खुश भी होंगे और टॉफी-चॉकलेट्स के नुकसान से भी बचेंगे।

मूंगफली की चिक्की बनाने की सामग्री

1 कप- कच्ची मूंगफली

3/4 कप- गुड़
1 बड़ा चम्मच- देसी घी
1 बड़ा चम्मच- किसा हुआ सूखा नारियल

मूंगफली की चिक्की बनाने की विधि

एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें। उसमें कच्ची मूंगफली डालकर लगातार हिलाते हुए अच्छे से भूनें। भूनते हुए आंच मध्यम से धीमी ही रखें, क्योंकि अगर मूंगफली जल गई तो सारा टेस्ट खराब हो जाए। मूंगफली के दाने ठंडे होने के बाद मसलकर छिलके उतार लीजिए और  दरदरा कूट लीजिए।

अब उसी कड़ाही में गुड़ के टुकड़े और 1 चम्मच पानी डालकर उसे धीमी आंचपर लगातार हिलाते हुए पकाएं। गुड़ के पिघलने के बाद उसे धीमी आंच पर 5 मिनट तक अच्छे से पका लें। गुड़ पका है या नहीं ये जानने के लिए एक कटोरी में पानी भरकर उसमें गुड़ की कुछ बूंदे डालें। अगर पानी में गुड़ तुरंत नहीं पिघलता है और गुड़ को पानी से बाहर निकालने के बाद आसानी से टूट जाए तो समझिए गुड़ पक गया है वरना थोड़ी देर और पका लें। 

गुड़ पकने के बाद गैस बंद कर लें और मूंगभली के दाने डालकर अच्छी तरह पका लें। अब एक थाली में घी लगाकर मिश्रण को अच्छे से फैला दीजिए, उसके ऊपर किसा हुआ नारियल लगाइए। इसके बाद मनचाहे आकार में चिक्की काट लें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए और चिक्की जम जाए तो टुकड़ों को अलग-अलग कर लीजिए। 

लीजिए तैयार है आपकी चिक्की। इसे आप 1-2 घंटे खुली हवा में छोड़ दीजिए, जब चिक्की टाइट हो जाए और बिल्कुल ठंडी हो जाए तो एअर टाइट कंटेनर में भरकर इसे रख दीजिए। जब आपका मन करे तो चिक्की निकालिए और खाइए।

सावधानी

मूंगफली और गुड़ दोनों को पकाते वक्त ध्यान रखिए कि ये जले ना, दोनों में से कुछ भी जरा सा भी ये जला तो सारा टेस्ट खराब हो जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13