1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. बाजार के बटर को भी फेल कर देगा घर में बना मक्खन, जाने बनाने की आसान Recipe

बाजार के बटर को भी फेल कर देगा घर में बना मक्खन, जाने बनाने की आसान Recipe

अगर आप बाजार का बटर नहीं खाना चाहते हैं और इसे आप घर पर बनाने की कई बार कोशिश कर चुके हैं लेकिन हर बार कोशिश बेकार जा रही हैं तो यह टिप्स आपके लिए कारगर साबित हो सकती हैं। जानिए होममेड बटर बनाने की विधि।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 11, 2020 13:10 IST
होममेड बटर- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/MODERNHOMESTEADMAMA होममेड बटर

बाजार में तो कई ब्रांड के बटर आपको आसानी से मिल जाता हैं लेकिन जो स्वाद और पौष्टिक तत्व घर के बटर में होता है वो कही नहीं मिल सकता हैं। इसे बनाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है और न ही आपके पॉकेट में भार पड़ता है। इसे मक्खन नाम से भी जाना जाता है। आप मक्खन को दही और मलाई दोनों चीजों से बना सकते हैं। जानिए घर पर कैसे बनाएं बटर

मलाई से कैसे बनाएं  बटर

बटर को दूध के ऊपर जमी हुई मलाई को निकालकर बनाया जाता है। इसलिए रोजाना जितना दूध आता हैं इसकी मलाई निकालकर फ्रीज में रखते जाएं। जिससे आपको कम से कम 2 कप मलाई मिल जाएं। जब आपको लगे कि इतनी मलाई काफी है तो इसे फ्रीजर से निकाल कर कम से कम 6 घंटे के लिए नॉर्मल तापमान में रख दें।

अब एक गहरे बाउल में इस मलाई के साथ कम से कम 2 कप ठंडा पानी डालकर हैंड ब्लैडर का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो लकड़ी या प्लास्टिक की बनी हुई मथनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। थोड़ी देर तक ब्लैंड करने के बाद आप देखेंगे कि पानी और मलाई अलग हो चुकी हैं। अब इस मक्खन को एक बाउल में पानी से अलग कर लें।

लॉकडाउन में किचन में मौजूद इन चीजों से आसानी से बनाएं बेसन के लड्डू, जानिए बनाने का सिंपल तरीका

 

अब इसे मक्खन को दबाकर पूरा पानी निकाल लें। आपका मक्खन बनकर तैयार है इसे आप एयरटाइट कंटेनर में करके फ्रीज में रख दें। इससका इस्तेमाल 3-4 दिन कर सकते हैं।

दही से कैसे निकाले मक्खन

अगर आप दही से मक्खन निकालना चाहते हैं  तो यह भी बहुत ही सिंपल है। इसके लिए सबसे पहले जरुरी है कि आप दही जमाएं। इसके लिए 1 लीटर दूध गर्म करके हल्का ठंडा करें। फिर इसमें थोड़ा सा दही या नींबू डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इसे गर्म जगह पर या फिर बर्तन को कंबल से लपेट कर दें। दूसरे दिन आपको बढ़िया जमा हुआ दही मिलेगा।

चुटकियों में घर पर जमाए बाजार जैसा दही, तरीका भी बेहद आसान

अब इस दही को एक बड़े बाउल में डालकर हैंड ब्लैंडर का यूज करें। इसमें थोड़ा ठंडा पानी डाल लें। इससे दही से आसानी से मक्खन निकल आएं। 10-15 मिनट करने के बाद दही से मक्खन और छाछ अलग हो जाएगी।   अब मक्खन को धीरे-धीरे छाछ हटाकर एक बाउल में निकाल लें। आपका मक्खन बनकर तैयार है। इसे भी आप 2-3 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment