Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बच्चों के लिए बनाएं कच्चे आम की खट्टी-मिट्टी कैंडी, ये रहा बनाने का सिंपल तरीका

बच्चे कैंडी खाने की जिद तो करते ही हैं, ऐसे में आप मार्केट से खरीद कर ना देकर घर में ही साफ तरीके से कच्चे आम की कैंडी बना सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 10, 2020 14:36 IST
कच्चे आम की कैंडी बनाने की विधि- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM//MERI_RASOI.SE/ कच्चे आम की कैंडी बनाने की विधि

बच्चों को  चटपटी कैंडी खाना बहुत पसंद होता है। वह बाजार से लाकर तरह-तरह की कैंडी खाते हैं जो कई बार उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित होते हैं। ऐसे आप चाहे तो आसानी से घर में ही टेस्टी कैंडी बना सकते हैं। जो स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। इन दिनों मार्केट में आपको आसानी से कच्चे आम मिल जाएंगे आप उनका इस्तेमाल करके आसानी से खट्टी-मिट्टी कैंडी बना सकते हैं। इन्हें आपके बच्चे भी काफी पसंद करेंगे। इतना ही नहीं इन कैंडी को आप 5-6 माह तक स्टोर करके भी रख सकते हैं। जानिए घर पर कैसे बनाएं कच्चे आम की कैंडी।

मैंगो कैंडी बनाने के लिए सामग्री

  • आधा किलो कच्चा आम
  • 4-5 चम्मच पीसी हुई चीनी
  • आधा चम्मच नमक
  • जीरा पाउडर
  • काली मिर्च पाउडर
  • चाट मसाला

घर पर बनाएं चटपटा जलजीरा, स्वाद के साथ साथ हाजमा भी रहेगा दुरुस्त

ऐसे बनाएं कच्चे आम की कैंडी

सबसे पहले आम को अच्छे से धोकर छिल लें। इसके बाद आम की गुठली अलग करके इसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। इसे एक बाउल में रख लें। अब इसमें चीनी और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे करीब 1 घंटा के लिए छोड़ दीजिए। एक घंटा बाद आप देखेंगे कि इसे खूब सारा पानी आ गया है। अब इसमें थोड़ा सा और पानी डालकर धीमी आंच में पकाएंगे। 5-7 मिनट बाद देखें कि इसका कलर बदल गया है वैसे ही गैस बंद कर दें। अब इसे छन्नी में छाल लें। इसके बाद इसमें जीरा, चाट मसाला और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरीके से मिक्स कर लें।  अब इसे 7-8 घंटे पंखे में रख दें। इसके बाद इसे एक घंटा धूप में रख दीजिए। आपकी कच्चे आम की कैंडी बनकर तैयार है। 

कच्चे आम के साथ यूं बनाइए लहसुन और हरी मिर्च की चटनी, स्वाद के साथ-साथ बढ़ाएगी इम्यूनिटी भी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement