Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कोरोना सहित हर बीमारी से कोसों दूर रखेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, ऐसे 10 मिनट में हो जाएगा तैयार

कोरोना वायरस जैसी अन्य संक्रामक बीमारियों से बचाव करने के लिए जरूरी है कि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो। जानिए इस आयुर्वेदिक काढ़ा का किस तरह सेवन करना होगा फायदेमंद।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 08, 2020 13:29 IST
इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THESECRETCF इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा

कोरोना वायरस जैसी अन्य संक्रामक बीमारियों से बचाव करने के लिए जरूरी है कि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो।  हाल में ही विश्व स्वास्थ्य संगठन में आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख ने कहा है कि विश्व भर में प्रत्येक दस में से एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है। 34 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड की बैठक में डॉ माइकल रायन ने कहा कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में संख्या में परिवर्तन हो सकता है लेकिन अंततः इसका अर्थ यही है कि “विश्व की बड़ी आबादी खतरे में है। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना लें। इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए दवाओं का नहीं बल्कि अपनी डाइट और लाइफस्टाइल के साथ इस आयुवेर्दिक काढ़ा का सेवन करें। 

 केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने भी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा के बारे  में बताया है। जिससे अपनाकर इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं।  आयुष मंत्रालय ने कहा कि तुरंत या रातों-रात इम्यूनिटी बढ़ाने का कोई तरीका नहीं होता। इस काढ़ा के साथ रोजाना गोल्डन मिल्क और च्यवनप्राश का सेवन करना कारगर साबित हो सकता है। जानिए कैसे बनाएं आर्युवेदिक काढ़ा। 

ब्लड शुगर को कुछ ही दिनों में कंट्रोल करेगा ये हर्बल पाउडर, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

  • 6-7 पत्तियां तुलसी
  • एक टुकड़ा दालचीनी
  • 4-5 काली मिर्च
  • थोड़ी ताजी अदरक या सुखी अदरक  
  • गुड़
  • नींबू का रस

देर तक खड़े रहने से हो सकती है वैरिकोज वेन्स की समस्या, स्वामी रामदेव से जानिए इसका परमानेंट इलाज 

ऐसे बनाएं ये आयुर्वेदिक काढ़ा

एक पैन में 400 ग्राम पानी डाले। इसके बाद इसमें तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी, कद्दूकस किया हुआ अदरक, गुड़ डालकर धीमी आंच में रकने दें। जब पानी 10 ग्राम बच जाए तो गैस बंद कर दें। अब इसे कप में छान लें और नीबू का रस डालकर गुनगुना पिएं। दिन में एक या दो बार पिएं। 

सिरदर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, बस 5 मिनट में दर्द हो जाएगा छूमंतर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement