Sunday, May 05, 2024
Advertisement

सिरदर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, बस 5 मिनट में दर्द हो जाएगा छूमंतर

कई लोगों को सुबह उठते ही तेज सिरदर्द की समस्या हो जाती है। जिससे उनका पूरा दिन बर्बाद हो जाता है। ऐसे में दवाओं का सेवन न करके इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 08, 2020 14:18 IST
सिरदर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, बस 5 मिनट में दर्द हो जाएगा छूमतंर- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM सिरदर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, बस 5 मिनट में दर्द हो जाएगा छूमतंर

सिरदर्द की समस्या एक आम बीमारी है। जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। ज्यादा थकान, तनाव, लगातार ज्यादा देर गैजैट्स आदि का यूज करने के कारण हर दूसरे दिन इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रोजाना दवा खाना सेहत के लिए बिल्कुल  भी सही नहीं है। सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

कई लोगों को सुबह उठते ही तेज सिरदर्द की समस्या हो जाती है। जिससे उनका पूरा दिन बर्बाद हो जाता है। दिनभर सिर भारी बना रहता है। ऐसे में हम कई तरह की दवाओं का सेवन भी करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सिरदर्द की दवा लेने से कई साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इससे आपको चुटकियों में सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या को तुरंत छूमंतर करेगा ये घरेलू नुस्खा, जरूर आजमाएं

ये घरेलू नुस्खे तुरंत दिलाएंगे सिरदर्द  से छुटकारा

तुलसी 

अधिकतर लोग सिरदर्द होने पर चाय पीना पसंद करते है। ऐसे में आप चाहे तो तुलसी का काढ़ा पी सकते हैं। इसके लिए एक पैन में एक कप पानी में थोड़ी सी तुलसी की पत्तियों को डालकर  उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर सेवन करे।

अदरक

Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM
अदरक

अदरक
एक शोध के अनुसार नियमित रूप से अदरक का सेवन करने से सिरदर्द, माइग्रेन की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए आप चाहे तो अदरक डालकर चाय पी सकते हैं। इसके अलावा 2 चम्मच अदरक के पाउडर में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे माथे पर लगा लें। कुछ ही देर में सिरदर्द खत्म हो जाएगा। 

55 की उम्र में चाहिए 25 की नजर तो स्वामी रामदेव से जानिए कारगर इलाज, हमेशा रहेगी आंखें हेल्दी

एक्यूप्रेशर प्वाइंट
सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में एक्यूप्रेशर प्वाइंट भी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए दोनों हाथों के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह को हल्के से दबाएं। ऐसा 5 मिनट करने से आपको लाभ मिल जाएगा।

दालचीनी

Image Source : INSTAGRAM/LIFESTYLEAFITWALALOVE
दालचीनी

दालचीनी
दालचीनी एक चमत्कारिक मसाला है जिसे सिरदर्द के  इलाज में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए दालचीनी के कुछ टुकड़ों को पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद इसमें पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने माथे पर अच्छी तरह से लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। 

चंदन
चंदन का पेस्ट माथे में लगाने से भी आपको राहत मिलेगी। इसके लिए चंदन को घोटकर इसे माथे में 5 से 10 मिनट लगा रहने दें। इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा।  

अल्सर में असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, नहीं है कोई साइड इफेक्ट और जल्द मिलेगा आराम

लौंग
लौंग का उपयोग करके आप सिरदर्द  की समस्या से आसानी से  छुटकारा पा सकते है। सिरदर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है। कुछ लौंग को धीरे से कूट लें। अब इस लौंग की गंध तब तक ले जब तक आपको सिरदर्द न हो । इसके अलावा एक कटोरी में लौंग के तेल की 2 बूंद, नारियल के तेल और थोड़ा सा सी सॉल्ट डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद  इससे अपने सिर और माथे की हल्के हाथों से मसाज करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement