Friday, April 26, 2024
Advertisement

मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या को तुरंत छूमंतर करेगा ये घरेलू नुस्खा, जरूर आजमाएं

मसूड़ों से जुड़ी इस समस्या को नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। इससे आपके सेहत पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 07, 2020 12:45 IST
मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या को तुंरत छूमंतर करेगा ये घरेलू नुस्खा, जरूर आजमाएं- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PRIMADENTAL.US मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या को तुंरत छूमंतर करेगा ये घरेलू नुस्खा, जरूर आजमाएं

दांतों का ठीक ढंग से रखरखाव न करने के कारण मसूड़ों में दर्द और खून आना अब एक आम समस्या  बन चुकी है। कई बार ज्यादा तेजी से ब्रश करना, नकली दांत लगाने या फिर मसूड़ों के कमजोर होने के कारण भी दर्द या फिर खून आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। मसूड़ों से जुड़ी इस समस्या को नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। इससे आपके सेहत पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ेगा। 

मसूड़ों में खून आने के लक्षण कई दिनों पहले से नजर आने लगते हैं लेकिन हम उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं।  मुंह और मसूड़ों के आसपास दर्द होना, मसूड़ों को छून से दर्द, दांतों और मसूड़ों के बीच में ज्यादा दूर, मुंह से बदबू आना, मसूड़ें फूलना आदि शामिल है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, 7 दिनों में उतर जाएगा हाई पॉवर का चश्मा 

अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो अश्वगंधा आपके लिए कारगर साबित हो सकती है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ मसूड़ों की समस्या से भी निजात दिलाता है।

मसूड़ों संबंधी समस्या से यूं पाएं निजात

इन दिनों इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप अश्वगंधा का खूब नाम सुन रहे हैं। यह इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ कैंसर, हार् बीपी, अनिद्रा, कोलेस्ट्राल और डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।  लेकिन आपको बता दें कि इससे आपके दांत और मसूड़े भी हेल्दी रह सकते हैं। अश्वगंधा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मसूड़ों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही मसूड़ों में आई सूजन और खून को बंद करता है।

अल्सर में असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, नहीं है कोई साइड इफेक्ट और जल्द मिलेगा आराम

यूं करें अश्वगंधा का यूज

मसूड़ों से खून आने की समस्या से निजात पाने के लिए अश्वगंधा से पेस्ट बनाना जरूरी है। इसलिए एक बाउल में 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर, आधा चम्मच नमक और आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा डालकर मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।  इस पेस्ट को रात को सोने से पहले इसे मसूड़ों में लगा लें और दूसरे दिन सुबह उठकर साफ कर लें। इसे आप चाहे तो टूथपेस्ट की तरह भी यूज कर सकते हैं।  

गले की खराश और इंफेक्शन से चुटकियों में निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, जरूर करें ट्राई

मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या को तुंरत छूमंतर करेगा ये घरेलू नुस्खा, जरूर आजमाएं

Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM
मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या को तुंरत छूमंतर करेगा ये घरेलू नुस्खा, जरूर आजमाएं

नमक पानी का कुल्ला भी कारगर

अगर आपके मसूड़ों से ज्यादा खून बह रहा है तो पानी मेंे नमक डालकर इसका कुल्ला करे। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना सुबह करें इस ड्रिंक का सेवन, थोड़ी देर में ही दिखेगा असर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement