Thursday, March 28, 2024
Advertisement

होली पर बनाइए मालपुआ, जानिए इसे बनाने की इंस्टेंट रेसिपी

होली के मौके पर घरों में गुजिया, रबड़ी, दही बड़े औऱ मालपुआ बनाने का रिवाज है।मालपुआ बनाने की इंस्टेंट रेसिपी से बनाएं बेहद कम समय में घर पर ही शानदार मालपुआ और होली पर आने वाले मेहमानों और दोस्तों को करें सर्व।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 08, 2020 13:55 IST
Instant Malpua- India TV Hindi
इंस्टेंट मालपुआ

होली के मौके पर घरों में गुजिया, रबड़ी, दही बड़े औऱ मालपुआ बनाने का रिवाज है। लेकिन इसे बनने में लगने वाले समय के चलते लोग बाग आजकल इससे बचने लगे हैं। हम आपको बता रहे हैं मालपुआ बनाने की इंस्टेंट रेसिपी जिसे अपनाकर आप बेहद कम समय में घर पर ही शानदार मालपुआ बना सकते हैं और होली पर आने वाले मेहमानों और दोस्तों को सर्व भी कर सकते हैं।

मालपुआ एक बहुत ही प्रसिद्ध डिश है जिसे ना केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी बहुत पसंद किया जाता है। मालपुए को आप खाने के बाद मीठे में भी परोस सकते हैं। यह मीठे की तरह परोसा जाता है। वैसे तो मालपुआ प्रमुख तौर से एक राजस्थानी डिश है लेकिन अब इसका चलन पूरे भारत में है। विदेश से जो लोग यहाँ घूमने आते है उन्हें भी मालपुआ पसंद आता है और वे भी इसे बड़े ही स्वाद और चटकारे लगाकर खाते हैं। राजस्थान में तो मालपुए को हर छोटी ख़ुशी और त्यौहार पर बनाया जाता है या यू कहे की वहाँ के लोगो को तो इसे खाने का केवल एक बहाना ही चाहिए।

मालपुआ बनाने में थोड़ी मेहनत जरूर लगती है लेकिन हमारे बताए तरीके को यूज करेंगे तो आपको ज्यादा वक़्त नहीं लगेगा। वैसे तो मालपुए बाजार में सभी जगह मिलते है लेकिन अपने हाथों से बनाए मालपुओं का तो मज़ा ही कुछ और है।

सामग्री

  • 250 ग्राम गेहूं का आटा
  • 100 ग्राम दूध
  • 100 ग्राम चीनी
  • 4 टी स्पून देशी घी

15 मिनट में झटपट बनाइए कांजी वड़ा, ये रहा बनाने का आसान तरीका

बनाने की विधि-

मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में चीनी और दूध लें अब चम्मच की मदद से उन्हें तब तक चलाए जब तक चीनी, दूध में अच्छे से ना घुल जाए। अब इस घोल में आटा डालें और घोल को बर्तन में मिलाते रहे। ध्यान रहें कि मिलाते वक्त घोल में गुठलियां ना पड़े। घोल को लगातार तब तक फेंटते रहे जब तक आपका घोल चिकना ना हो जाए। ऐसा करने से आपका घोल अच्छा बनेगा।

अब एक कढाई लें उसमे घी डालकर गरम करें। अब बने हुए घोल को कढ़ाई में डालें और चम्मच की मदद से फैलाये और फिर कलछी से उसको सेकें। जब मालपुए अच्छा तरह सिक जाएं तो उन्हें प्लेट में निकालकर रख लें। आप इन मालपुओं पर रबड़ी, मावा या मलाई डाल कर इन्हें स्वादिष्ट बना सकेत हैं। आपके स्वादिष्ट और लाजवाब मालपुए अब खाने के लिए तैयार हैं।

होली 2020: मीठे के साथ-साथ यूं बनाएं नमकीन दाल की गुझिया, जानें रेसिपी

चाशनी बनाने के लिए बर्तन में चीनी डालें और पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दें। उबलने दें और जब तक चाशनी गाढ़ी न हो जाए चैक करते रहें। स्वाद और रंग के लिए थोड़ा सा केसर डाल दें।

नोट - मालपुआ बनाते हुए इन बातों का रखें ध्यान

  • मालपुआ बनाते हुए आप अपनी सामग्री की मात्रा पर थोड़ा ध्यान दें। अगर आपने किसी भी एक सामग्री का इस्तेमाल कम या ज्यादा किया तो आपके मालपुए ख़राब भी हो सकते हैं। जिससे आपकी डिश का टेस्ट भी खराब हो सकता है।
  • मालपुए बनाते हुए ध्यान रखे की बनाया गया घोल ना तो ज्यादा पतला हो और ना ही ज्यादा गाढ़ा। अगर आपका घोल ख़राब हुआ तो आपके मालपुए भी ख़राब हो जाएंगे।
  • मालपुए में असली स्वाद चाशनी का ही होता है  इसीलिए जब आप मालपुए की चाशनी बनाये तो उसको चम्मच की मदद से दो से तीन बार चैक जरूर करें। अगर आपकी चाशनी ज्यादा पतली या ज्यादा गाढ़ी हो गई तो आपके मालपुए अच्छे नहीं बनेंगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement