Saturday, April 20, 2024
Advertisement

होली 2020: 15 मिनट में झटपट बनाइए कांजी वड़ा, ये रहा बनाने का आसान तरीका

इसकी खासियत ये है कि इसका चटपटा पानी होली पर आपके खाए अनाप शनाप को भी पचा देगा और आपका हाजमा भी दुरुस्त रहेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 08, 2020 13:53 IST
Kanji Wada- India TV Hindi
कांजी वड़ा

 15 मिनट में झटपट बनाइए कांजी वड़ा, ये रहा बनाने का आसान तरीका

होली के खास मौके पर इस बार हम आपको बताने जा रहे हैं स्पेशल कांजी वड़े की झटपट रेसिपी। ये खाने में इतना शानदार होता है कि मेहमान आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे। इसकी खासियत ये है कि इसका चटपटा पानी होली पर आपके खाए अनाप शनाप को भी पचा देगा और आपका हाजमा भी दुरुस्त रहेगा।

आइए जानते हैं कि कैसे बनाते हैं कांजी वड़ा। 

होली पर बनाइए मालपुआ, जानिए इसे बनाने की इंस्टेंट रेसिपी

सामग्री 

आधा कप मूंग दाल
2 हरी मिर्च
1 छोटा अदरक का टुकड़ा
3 चम्मच आटा, 1 चम्मच जीरा
1 चम्मच लाल मिर्च
1 चम्मच नमक
 2 चम्मच धनिया पत्ती
 1 लीटर सरसों का तेल
एक छोटा कोयला
चौथाई चम्मच हींग 
1लीटर पानी 

होली 2020: मीठे के साथ-साथ यूं बनाएं नमकीन दाल की गुझिया, जानें रेसिपी

विधि:

कांजी वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले दाल को धो लीजिए। फिर 5-6 घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में पानी को छानकर दाल को 2 बार साफ कर लीजिए। दाल में अदरक औऱ हरी मिर्च डालकर इसका चिकना पेस्ट बना लीजिए। अब इस मिश्रण को एक बर्तन में निकाल लें  और इसमें आटा, औऱ बचे हुए मसाले मिर्च, नमक, हींग, साबुत धनिया, कटी हुई धनिया पत्ती आदि मिला दीजिए। इसके बाद 2 चम्मच सरसों के तेल को धुंआं उठने तक गर्म करें औऱ दाल की पीठी पर फैला दें। अब इस मिश्रण को जोर-जोर से फैंटें।

एक कड़ाही में तेल गर्म करके पीठी के मध्यम आकार के गोला बनाये औऱ अपनी हथेली पर रखकर चपटा कीजिए। गर्म आंच पर सुनहरा होने तक पकाइए। और नमक के पानी में डालते जाइए।
 
वड़े का पानी बनाने के लिए एक कोयले का टुकड़ा आग पर रख दीजिए। एक बड़े भगोने को आधा पानी से भर लीजिए । जब कोयला लाल पड़ जाए तो इसे एक कटोरी में निकाल के रख दीजिए। बाद में इस पर आधा चम्मच घी औऱ हींग डालिए। अब इस कटोरी को भगोने में रख दीजिए और ढक्कन से ढक दीजिए । ताकि धुआं बाहर ना निकले व पानी में ही समाता जाए। इसके बाद  पानी में स्वादानुसार लाल मिर्च, नमक, जीरा पाउडर औऱ राई पाउडर मिलाइए। अब वड़ो को पानी से निकालकर अपनी हथेलियों से दबाइये औऱ हींग वाले पानी में मिला दीजिए। लीजिए आपके स्वादिष्ट कांजी वड़े तैयार है।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement