Monday, May 13, 2024
Advertisement

Kitchen Hacks: लहसुन स्टोर करने का शानदार तरीका, साल भर तक नहीं होगा खराब

लहसुन को काफी लंबे समय तक स्टोर करने के लिए यह तरीके अपना सकते हैं। इससे वो ना तो सुखेगा और ना ही सड़ेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 06, 2021 14:04 IST
Kitchen Hacks: लहसुन स्टोर करने का शानदार तरीका, साल भर तक नहीं होगा खराब- India TV Hindi
Image Source : PEXEL.COM Kitchen Hacks: लहसुन स्टोर करने का शानदार तरीका, साल भर तक नहीं होगा खराब

भारतीय किचन में प्याज के साथ-साथ लहसुन का भी इस्तेमाल अधिक किया जाता है। जहां यह स्वाद बढ़ाने में मदद करता है। वहीं दूसरी ओर यह सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। आयुर्वेद में कच्चा लहसुन खाने के बेहतरीन फायदे बताए गए हैं। घरों में अधिक इस्तेमाल होने के कारण इसे ज्यादा मात्रा में खरीद लेते हैं, लेकिन स्टोर सही तरीके से ना करने के कारण यह जल्द ही सुख जाता है। जिसमें सिर्फ छिलके ही रह जाते हैं। इसके अलावा कई बार लहसुन में काली-काली फंगस या फिर अंकुरित हो जाते हैं। जिससे उनका स्वाद भी चला जाता है। ऐसे में आप इन टिप्स को अपना सकते हैं। जिससे कि आप लहसुन को महीनों ही नहीं बल्कि सालों तक सुरक्षित रख सकते हैं। 

Kitchen Hacks: आलू को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये सिंपल टिप्स, अंकुरित भी नहीं होंगे

लहसुन को स्टोर करने का सही तरीका

  • लहसुन को कमरे के तापमान में स्टोर करना चाहिए। इसके लिए एक हवादार यानी जाली वाली टोकरी में लहसुन रखें। 
  • अगर आपके पास तना सहित लहसुन है तो थोड़ी-थोड़ी गांठ करके आपस में तनों को बांध दें और किसी अंधेरे जगह पर टांग दें।   
  • लहसुन को हमेशा फ्रिज के अंदर क्रिस्पर ड्रॉर पर रखना चाहिए, क्योंकि यहां पर हमेशा नमी रहती है। फिर इन्हें इस्तेमाल करते समय ही बाहर निकाले। क्योंकि अगर आपने इन्हें ठंड से बाहर निकालकर रखा तो कमरे के तापमान में यह जल्दी अंकुरित हो जाते हैं।  
  • अगर आपने लहसुन के कंद तोड़ने के बाद फ्रिज के अंदर एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रखें। इसके साथ ही इनका इस्तेमाल जल्द कर लें। 
  • लहसुन को अंकुरित होने से बचाने के लिए नमी और सूर्य की रोशनी से दूर रखें। 

Kitchen Hacks: इन आसान तरीकों से प्याज को महीनों नहीं, बल्कि सालों तक करें स्टोर, जानिए देसी और बेस्ट जुगाड़

  • अगर आपके घर पर लहसुन उगाएं है, तो उन्हें खोदने के बाद फ्रिज में रख दें। 
  • कई लोग होते है जो लहसुन को फ्रिज में रखना पसंद नहीं करते हैं। उनक मानना है कि इससे लहसुन का स्वाद बदल जाता है। ऐसे में अगर आप लहसुन को बर्बाद होने से बचाना चाहते हैं चो लहसुन को बिना छिले हुए  एल्यूमिनियम फॉयल या फिर प्लास्टिक व्रैप पर लपेटकर प्लास्टिक बैग में भरपर फ्रिजर में रख सकते हैं। 
  • लहसुन को तेल में डालकर भी रखा जा सकता है, लेकिन इससे उसमें क्लॉस्ट्रीडियम बोटुलिनम नामक बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाता है। जो सेहत के लिए काफी खतरानक हो सकता है। लेकिन अगर तेल में डुबे हुए लहसुन को फ्रीज में रखा जाए तो इस बैक्टीरिया से बचा जा सकता है। तेल में लहसुन की कली रखने के लिए सबसे पहले इन्हें अच्छी तरह से छिल लें। इसके बाद कांच या फिर प्लास्टिक के कंटेनर में तेल भरकर उसमें लहसुन डाल दें और खूब कस दें। इसके बाद सीधे फ्रिजर में रख दें। 

डिस्क्लेमर - ये नुस्खे डॉक्टरों या एक्सपर्ट्स द्वारा प्रामाणिक नहीं है, इंटरनेट पर मौजूद जानकारी और लोगों के अनुभव के आधार पर इस स्टोरी को लिखा गया है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement