1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Kitchen Hacks: आलू को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये सिंपल टिप्स, अंकुरित भी नहीं होंगे

Kitchen Hacks: आलू को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये सिंपल टिप्स, अंकुरित भी नहीं होंगे

आलू को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप कुछ खास टिप्स अपना सकते हैं। इससे वह ना तो सड़ेंगे और ना ही अंकुरित होंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 05, 2021 12:36 IST
आलू को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये सिंपल टिप्स, अंकुरित भी नहीं होंगे- India TV Hindi
Image Source : PEXEL.COM आलू को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये सिंपल टिप्स, अंकुरित भी नहीं होंगे

आलू का इस्तेमाल सब्ज़ी, चाट, पकौड़े के अलावा कई स्नैक्स बनाने में करते हैं इसलिए भारतीय किचन में आलू के बिना काम नहीं चल पाता है। जिसके कारण इसे अधिक मात्रा में खरीद लेते हैं, लेकिन स्टोर ठीक ढंग से ना करने के कारण वह जल्द ही खराब हो जाते हैं या फिर अंकुरित हो जाते हैं। जिसके बाद आलूओं का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक होता है। ऐसे में आप इन टिप्स को अपना सकते हैं। जिससे कि आप आलूओं को महीनों ही नहीं बल्कि सालों तक सुरक्षित रख सकते हैं। 

कई बार आलू को स्टोर करने के बाद वह हरे हो जाते हैं। आपको बता दें कि आलूओं का हरा होने से उसमें सोलेनाइन नामक विषैला पदार्थ बन जाता है जो सेहत के लिए काफी हानिकारक है। इसलिए ठीक ढंग से भंडारण करना बहुत ही जरूरी है। 

Kitchen Hacks: इन आसान तरीकों से प्याज को महीनों नहीं, बल्कि सालों तक करें स्टोर, जानिए देसी और बेस्ट जुगाड़

आलू को लंबे समय तकसुरक्षित करने के आसान तरीके

  1. बारिश के मौसम में अधिकतर आलू भीगे हुए मिलते हैं। जिन्हें ऐसे ही स्टोर कर देते हैं जिसके कारण वह सड़ जाते हैं। इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें कि गीले आलू को लाने के बाद उन्हें अच्छे से सुखा लें। इसके बाद ही स्टोर करे। 
  2. आलू को अच्छा रखने के लिए तापमान ठंडा होना बहुत ही जरूरी है। इसलिए ऐसी जगह पर रखें जहां पर कम रोशनी आती हो और वह जगह ठंडी रहती हो। 
  3. अधिकतर घरों पर आलू को प्याज के साथ रख देते हैं, लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे आलू जल्द खराब हो होने के साथ अंकुरित हो सकते हैं। इसके अलावा केले, नाशपाती आदि के साथ ना रखें। दरअसल, ये फल इथाइलीन नामक रसायन छोड़ते है। जो आलू को पकने में मदद करता है। इसके साथ ही वह जल्द ही अंकुरित भी हो जाते हैं।   
  4. आलू को कभी भी प्लास्टिक या किसी चीज से बांध कर ना रखें। इन्हें हमेशा किसी टोकरी, पेपर बैग आदि में खोलकर रखें। जिससे इनमें आसानी से हवा लग सके। 
  5. आलू को स्टोर करने से पहले यह अच्छी तरह से देख लें कि कोई आलू खराब तो नहीं है, क्योंकि एक सड़ा आलू पूरे आलूओं को खराब कर सकता है। 
  6. आलू को कभी भी फ्रिज में ना रखें, क्योंकि आलू में स्टार्च पाया जाता है, जो फ्रिज में रखने से शुगर में बदल जाता है। जिसके इसका सेवन करने से कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। 
  7. आलू को कभी भी धोकर भंडारण ना करें। इससे उनके अंदर नमी आ जाती हैं जिससे वह जल्द ही सड़ जाते हैं। 
  8. अगर आपने आलू काट लिए हैं तो उन्हें जल्द से जल्द बना लें। अगर आपको थोड़ा समय लग रहा है तो 1-2 इंच गहरे ठंडे पानी में आलू रख दें। जिससे कि उनका रंग भी नहीं बिगड़ेगा और आप 1 दिन तक स्टोर कर सकते हैं। 
  9. आलू को लंबे समय तक भंडारण करने के कारण वह कई बार मीठे हो जाते हैं। ऐसे में आप आलू इस्तेमाल करने के 1 सप्ताह पहले उन्हें किसी गरम जगह पर रख दें। इससे उनका स्टार्च दोबारा लौट आएगा, और उनका मीठा स्वाद थोड़ा कम हो जाएगा। 
Click Mania