1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Kitchen Hacks: किचन की चिमनी पर लगे तेल और गंदगी को साफ करने में होती है कठिनाई? जानें 4 सिंपल तरीके

Kitchen Hacks: किचन की चिमनी पर लगे तेल और गंदगी को साफ करने में होती है कठिनाई? जानें 4 सिंपल तरीके

किचन की चिमनी साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में ये 4 आसान तरीके आपके काम आ सकता हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 09, 2021 22:16 IST
kitchen chimney - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GOODHOMESMAGAZINE किचन की चिमनी साफ करने के टिप्स

किचन में चिमनी सुरक्षा के लिए लगाया जाता है ताकि खाना बनाते समय धुएं और गंदगी से घर के बाकी लोग परेशान न हों। अक्सर ऐसा होता है कि कुछ फ्राई करते समय तेल की छींटे दीवार पर चिपक चाती हैं, जिससे दीवार काली पड़ जाती है। इन सभी दिक्कतों से बचने के लिए चिमनी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें लगे फिल्टर धुंए और तेल को सोख लेते हैं। लेकिन, ये फिल्टर धीर-धीरे गंदे होने लगते हैं। इन्हें साफ करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। क्योंकि, कई दिनों तक लगातार इस्तेमाल करने के बाद इसमें काफी गंदगी जम जाती है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे तरीके जिनमें चिमनी को आसानी से साफ किया जा सकता है। 

किचन में तेल के जिद्दी दागों को हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

किचनी की चिमनी साफ करने के 4 आसान तरीके

सिरका

अगर चिमनी बहुत ज्यादा गंदी नहीं है तो आप इसे साफ करने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चिमनी के फिल्टर्स को निकाल लें। एक बर्तन में सिरका डालकर रख लें, और उसमें पेपर टॉवल को डूबा लें। अब उस पेपर से चिमनी को अच्छी तरह से साफ कर लें। 

डिशवॉशर-डिटर्जेंट पाउडर  

जिस तरह आप नियमित रूप से किचन की सफाई करते हैं, ठीक उसी तरह से समय-समय पर चिमनी को भी साफ करते रहना चाहिए। गर्म पानी में डिटर्जन और लिक्विड बर्तन धोने वाला साबुन मिलाकर आप चिमनी को साफ कर सकते हैं। चिमनी के फिल्टर को निकालकर इस घोल में डाल दें और किसी ब्रेश से धीरे-धीरे साफ कर लें। 

बेकिंग पाउडर

baking powder

Image Source : INSTAGRAM/ SUNSH.INEOFICIAL
बेकिंग पाउडर 

चिमनी को साफ करने के लिए आप बेकिंग पावडर का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं।  इसके लिए बेकिंग पाउडर को चिमनी के फिल्टर पर डाल दें। अब एक बड़े बर्तन में फिल्टर्स को डाल दें और उसमें विनेगर, नमक और गरम पानी डाल कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। करीब 2 घंटे बाद इन्हें पानी से निकालकर साफ कर लें। आप चिमनी के हुड को भी बेकिंग पाउडर और विनेगर के घोल से साफ कर सकते हैं।

कास्टिक सोडा 

कास्टिक सोडा के चिमनी साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे पहले चिमनी के फिल्टर्स को निकाल लें। किसी बर्तन में पानी गर्म कर लें और बाल्टी या टब में फिल्टर को डाल दें। अब गर्म पानी और कास्टिक सोडा डालकर 1 घंटे के लिए इसे छोड़ दें। कास्टिक सोडा से फिल्टर्स पर लगी गंदगी ऊपर आ जाएगी। अब फिल्टर को पानी से निकाल कर साबुन से अच्छी तरह धो लें, सुखाने के बाद चिमनी पर लगा दें। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Kitchen Hacks: हरी मटर को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, स्वाद भी रहेगा बरकरार

किचन की कढ़ाही कितनी भी काली हो गई हो, कुछ ही देर में चमक उठेगी, ये घरेलू टिप्स करेंगे मदद

Kitchen Hacks: बरसात में नमक और मसाले सील जाते हैं, ट्राई कीजिए ये कारगर टिप्स, नहीं आएगी सीलन

Click Mania