Sunday, March 03, 2024
Advertisement

Kitchen Hacks: बारिश में कॉफी पाउडर को इस तरह से करें स्टोर, महीनों तक नहीं जमेगा

बरसात के मौसम में अगर आप कॉफी पाउडर को महीनों तक रखना चाहते हैं ठीक तो फॉलो करें ये टिप्स।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 02, 2021 15:57 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV coffee powder

चाय के बाद सबसे ज्यादा लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं। जब आप किसी के घर जाते हैं तो लोग अक्सर चाय और कॉफी ऑफर करते हैं। लेकिन अगर कॉफी पाउडर ज्यादा खरीद लेते हैं तो वो जम जाती है या खराब हो जाती है। ऐसे में अक्सर ये शिकायत रहती है कि कॉफी लंबे समय तक नहीं चल पाती है। अगर कॉफी पाउडर को सही तरह से स्टोर न किया जाए तो ये खराब हो सकता है। खासतौर पर बारिश के मौसम में क्योंकि इस मौसम में नमी रहती है। ऐसे में आपको कॉफी को सही तरीके से स्टोर करना आना चाहिए।  तो आइए जानते हैं कि कॉफी पाउडर को स्‍टोर करने का सही तरीका क्‍या होना चाहिए ताकि वे अधिक से अधिक दिनों तक खराब ना हों।

कॉफी को फ्रिज में रखें। फ्रिज में रखने से कॉफी पाउडर जमेगा नहीं। आप चाहें तो कॉफी पाउडर को फ्रीजर के अंदर भी रख सकते हैं। ऐसे में कॉफी कई महीनों तक जमेगी नहीं और ये ठीक वैसी की वैसी ही रहेगी। कॉफी पाउडर को फ्रिज में रखते वक्त ध्यान रखें कि आप जिस डिब्बे में कॉफी रख रहे हैं वो एयर टाइट हो।

आप कॉफी को जार में भी रख सकते हैं पर इसे जार में रखने से पहले उसमें चावल के कुछ दाने डाल दें और फिर उसमें कॉफी पाउडर डालें। इससे कॉफी का स्वाद कभी नहीं बिगड़ेगा और कॉफी पाउडर कई महीनों तक खराब नहीं होगा।

Mangla Gauri Vrat 2021:  3 अगस्त को सावन का दूसरा मंगला गौरी व्रत, इस विधि से करें मां पार्वती की पूजा

अक्सर ऐसा होता है कि कॉफी पाउडर को कांच की शीशी में रखने के कुछ दिन बाद उसमें गाठें पड़ पड़ जाती है। ऐसा होने पर कॉफी को कांच की शीशी से निकालें और फिर शीशी को अच्छे से साफ करें। साफ करने के बाद अंदर एक टिशू पेपर बिछाएं उसके बाद इसमें एक छोटा चम्मच चाय की पत्ती डालें फिर कॉफी पाउडर डाल दें। ऐसा करने से कॉफी में गाठे नहीं पड़ेती है।

अगर आप कॉफी को फ्रिज में नहीं रख सकते हैं तो कॉफी के जार के मुंह को प्‍लास्टिक से सील कर दें। कॉफी के जार में कभी भी चम्‍मच डाल कर न रखें। कोशिश करें की कॉफी को निकालने के लिए साफ और लकड़ी के चम्‍मच का ही प्रयोग करें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement